न्यूजीलैंड का ऑस्ट्रेलिया दौरा अनिश्चितकाल के लिये स्थगित, ये बड़ी वजह आई सामने

न्यूजीलैंड का सीमित ओवरों की सीरीज के लिये 30 जनवरी से शुरू होने वाला ऑस्ट्रेलिया का दौरा अनिश्चितकाल के लिये स्थगित कर दिया गया है क्योंकि न्यूजीलैंड की सरकार ने कोविड-19 से जुड़े प्रतिबंधों के कारण खिलाड़ियों को स्वदेश वापसी पर अनिवार्य कड़े क्वारंटीन से छूट देने से इन्कार कर दिया।

न्यूजीलैंड को इस दौरे में 30 जनवरी से आठ फरवरी के बीच तीन वनडे और एक टी20 मैच खेलना था लेकिन इसे अब अगली सूचना तक स्थगित कर दिया गया है क्योंकि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि खिलाड़ी वापस न्यूजीलैंड लौट सकते हैं। कोविड-19 के नये स्वरूप ओमिक्रान की लहर को देखते हुए न्यूजीलैंड सरकार ने 10 दिन के कड़े क्वारंटीन नियम को लागू किया है।

इससे न्यूजीलैंड क्रिकेट इसकी गारंटी देने की स्थिति में नहीं है कि खिलाड़ियों को स्वदेश वापसी की कब अनुमति मिल पाएगी। न्यूजीलैंड क्रिकेट ने बयान में कहा, ‘‘ब्लैक कैप्स का 24 जनवरी से नौ फरवरी के बीच निर्धारित ऑस्ट्रेलिया दौरा अगली सूचना तक स्थगित कर दिया गया है, क्योंकि यह निश्चित नहीं है कि टीम कब न्यूजीलैंड लौट पाएगी।’’ खिलाड़ियों को पहले सोमवार को ऑस्ट्रेलिया रवाना होना था। दौरे के लिये टीम की घोषणा नहीं की गयी थी।