नवरात्रि के मौके पर रेलवे ने यात्रियों के लिए की खास व्यवस्था, अब सफर के दौरान उपवास करने वालों को मिलेगी स्पेशल थाली

railway fasting food

भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इस नवरात्र स्पेशल व्यवस्था की है। इस नवरात्रि स्पेशल थाली रेल यात्रियों के लिए मात्र 99 रुपये में सेंधा नमक से बने पकवान परोसे जाएंगे। इसे लेकर भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने अपने मेनू में नवरात्रि के विशेष भोजन को शामिल किया है।

तो इसलिए रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए शुरू की ये खास सुविधा…

2 अप्रैल यानी आज से चैत्र मास की नवरात्रि शुरू हो गए है। नवरात्रि में कई लोग 9 दिनों का उपवास रखते हैं। ऐसे में यात्रा कर रहे लोगों के लिए काफी मुश्किल हो जाती है। इसलिए अब भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए ये खास सुविधा शुरू की है।

9 दिन तक ट्रेन में मिलेगी व्रत स्पेशल थाली

रेलवे की तरफ से यात्रियों को 2 अप्रैल से पूरे 9 दिन तक ट्रेन में व्रत स्पेशल थाली मिलेगी। भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए नवरात्रि का विशेष मेनू पेश किया है क्योंकि 9-दिवसीय उत्सव 2 अप्रैल से शुरू होने वाला है। जो लोग नवरात्रि के दौरान यात्रा कर रहे हैं, वे अब घर जैसा भोजन कर सकते हैं।

क्या है मेनू?

रेलवे के मेनू में नवरात्रि विशेष भोजन शामिल है। यात्रियों को स्टार्टर मेन्यू में आलू चाप और साबूदाना टिक्की का ऑप्शन मिलेगा। साबूदाना खिचड़ी, आलू पराठा आदि भी शामिल किया गया है। खासबात यह है कि नवरात्रि स्पेशल थाली में प्याज लहसुन का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा साथ ही इन पकवानों को सेंधा नमक से बनाया जाएगा।

स्टार्टर की बात करें तो उपवास के दौरान आलू चाप सर्व किया जाएगा जो ताजे नारियल, मूंगफली, साबूदाना के साथ बनाया जाता है। साथ ही साबूदाना टिक्की को सुनहरा भूरा और कुरकुरा होने तक तल कर क्रीमी दही के साथ परोसा जाएगा।

वहीं, मेन कोर्स की बात करें तो पनीर मखमली और साबूदाना खिचड़ी, सिंघाड़ा आलू पराठा, पनीर मखमली, अरबी मसाला, आलू चाप और सीताफल खीर, कोफ्ता करी, अरबी मसाला में पनीर मखमली, अरबी मसाला, दही के साथ साबूदाना खिचड़ी पसंदीदा व्रत में जाने के लिए भोजन, साबूदाने से बना, हरी मिर्च, राई और भुनी हुई मूंगफली के साथ तड़का लगा कर सर्व किया जाएगा।

इसके साथ ही इस नवरात्रि स्पेशल थाली में डेसर्ट भी परोसा जाएगा। सीताफल खीर – ताजे कस्टर्ड सेब के गूदे और मलाई से बनी, यह सीताफल खीर निश्चित रूप से आपके उपवास के भोजन को एक मीठा अंत देगी।

इस नंबर पर कॉल कर उपवास करने वाले यात्रियों को मिलेगा व्रत का आहार

रेलवे के अनुसार यात्री टिकट बुक करते समय अपने उपवास की थाली 1323 नंबर पर आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग सर्विस या ऑनलाइन बुक का इस्तेमाल कर सकते हैं।