धर्मशाला: सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि दरीणी में 4.50 करोड़ रुपये की लागत से 33/11 केवीए का सब स्टेशन बनाया जा रहा है जिसके बनने से सारे धारकंडी क्षेत्र के लोगों को बिजली की कम वोल्टेज से छुटकारा मिलेगा।

सरवीन चौधरी आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दरीणी में एक करोड़ रुपये की लागत से निर्मित सांईस लैब के उद्घाटन अवसर पर बोल रहीं थी। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के अस्तित्व में आने से लेकर अब तक प्रदेश ने शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति की है। प्रदेश साक्षरता दर में देश में दूसरे स्थान पर है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने बच्चों के भविष्य को संवारने के लिए हर घर पाठशाला, मेधा प्रोत्साहन योजना, स्वर्ण जंयती सुपर 100 योजना, स्वर्ण जयंती उत्कृष्ट विद्यालय योजना, आई.सी.टी. विद्यालय योजना, स्वर्ण जयनती उत्कृष्ट महाविद्यालय योजना, अटल स्कूल वर्दी योजना, अटल निर्मल जल योजना, स्वर्ण जयन्ती ज्ञानोदय क्लस्टर श्रेष्ठ विद्यालय योजना, वर्चुअल क्लासरूम योजना जैसी अनेकों योजनाएं चलाई हैं।

उन्होंने बताया कि 511.85 लाख से प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत भलेड़, डुल्ली, ककड़ा रोड़ का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दरीणी में दो लाख रुपये से रिटेनिंग वॉल का कार्य पूरा कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि सम्पर्क मार्ग रिड़कमार से घटारड़ा पर नाबार्ड के तहत 189 लाख रुपये व्यय किये जा रहे हैं जिसका कार्य प्रगति पर है। कमल कुमार के घर तक रास्ते के निर्माण पर एक लाख, संजीव कुमार के घर तक इंटरलॉक टाईल्स पर एक लाख रुपये व्यय किये जाएंगे।

उन्होंने बताया कि दरीणी में 65 लाख से बनने वाले सब तहसील दरीणी के भवन का कार्य जमीन ट्रांस्फर न होने के कारण शुरू नहीं हो सका है। 20 लाख से सम्पर्क मार्ग से गांव डिब्बा, दरीणी बाजार के सुधार कार्य पर 40 लाख, भलेड़ में स्वास्थ्य उपकेन्द्र पर 25 लाख तथा स्वास्थ्य उपकेन्द्र सल्ली(लाहड़ी) पर 30 लाख रुपये व्यय किये जा रहे हैं। जिसका कार्य प्रगति पर है।

सरवीन चौधरी ने कहा कि विभिन्न पेयजल योजनाओं का सुधार पर जेजेएम के तहत 10 करोड़ रुपये व्यय किये जाएंगें। जिसके तहत धरोट, टन्डू, ठारू, बोह दरीणी व मनेई, हरनेरा में तीन वाटर ट्रीटमेंट प्लांट तथा 737 हर घर में नल लगने हैं। उन्होंने कहा कि जेजेएम-दो के तहत विभिन्न पेयजल योजनाओं पर पांच करोड़ रुपये व्यय किये जाएंगे जिसके तहत वासा में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट तथा 16 हजार लीटर का मेन टैंक तथा 4500 नल हर घर में नल से जल योजना के तहत लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सल्ली, कुठारना, भलेड़, दुल्ली काकड़ा के लिए अलग पेयजल योजना पर 433 लाख रुपये व्यय किये जाएंगे।

उन्होंने कहा कि बहाव सिंचाई योजना के तहत 8.20 किलोमीटर लम्बी सराण की कुहल के निर्माण पर 936 लाख रुपये व्यय किये जाएंगे। पेयजल योजना बोह दरीणी के सुधार पर 13.35 लाख रुपये व्यय किये जाएंगे तथा हर घर नल से जल योजना के तहत 179 नल लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि दरीणी में 12 लाख रुपये की लागत से 63 केवीए का ट्रांस्फार्मर रखा गया है।

इसके उपरांत सरवीन चौधरी ने दरीणी में लोगों की समस्याओं को सुना। अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही निपटारा कर दिया और शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर लोगों की समस्याओं का निपटारा करने के निर्देश दिये।