देश में फिर बढ़ने लगे कोरोना वायरस के मामले, केंद्र सरकार ने इन 5 राज्यों को सतर्कता बरतने के दिशा निर्देश किए जारी

corona

देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने सतर्कता बरतने के दिशा निर्देश जारी किए हैं। साथ ही कोविड मानकों का सख्ती से पालन करने को कहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने तमिलनाडु, केरल, तेलंगाना, कर्नाटक और महाराष्ट्र के प्रधान सचिवों को लिखे एक पत्र में कहा है कि पिछले तीन महीनों से काेरोना महामारी से निपटने के संयुक्त प्रयासों के कारण कोविड-19 संक्रमण में लगातार कमी आ रही थी लेकिन पिछले एक सप्ताह के दौरान संक्रमण में तेजी का रुख सामने आया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने शुक्रवार को इन पत्रों की प्रतिलिपि जारी की। राजेश भूषण ने प्रत्येक राज्य के प्रधान सचिव को अलग-अलग लिखे पत्र में कहा है कि कोरोना वायरस के तेजी वाले जिलों और बस्तियों की पहचान की जानी चाहिए। पत्रों में उन्हाेंने केरल के 11, तमिलनाडु के दो, महाराष्ट्र के छह और कर्नाटक के एक जिले का उल्लेख किया है जहां कोविड संक्रमण में अचानक तेजी देखी गई है।

वहीं, पत्रों में कहा गया है कि संबंधित राज्य सरकारों को कोविड मानकों का सख्ती पालन कराना सुनिश्चित करना चाहिए और कोविड टीकाकरण तेजी से चलाना चाहिए। इसके अलावा संक्रमित व्यक्तियों की पूरी तरह से निगरानी की जानी चाहिए और उनकाे स्थानीय स्तर पूरा इलाज उपलब्ध कराना चाहिए। राजेश भूषण ने कहा कि प्रत्येक संदिग्ध मामले का अनुवांशिक अनुक्रम किया जाना चाहिए और स्थानीय स्तर पर ही संक्रमण रोकने के पूरे प्रबंध किए जाने चाहिए।