देश के कई राज्यों में हुई बारिश, लोगों को मिली गर्मी से राहत, आने वाले दिनों मेें इन राज्यों के लिए अलर्ट जारी

देश के कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है। उन जगहों पर भी बारिश हो गई, जहां भारी उमस और गर्मी महसूस की जा रही थी। मौसम विभाग ने कहा है कि देश में बारिश का दौर जारी रहेगा। इसका कारण यह बताया कि मानसूनी कम दबाव का क्षेत्र अपने निर्धारित स्तर पर बना हुआ है।

आने वाले दो या तीन दिनों के बाद से ही इसके दक्षिण की ओर धीरे धीरे बढ़ने के आसार हैं। गुजरात, पश्चिम एमपी और गुजरात के कई इलाकों में बारिश का दौर बना हुआ है। बुधवार को दिल्ली में मध्यम से भारी बारिश हुई। गुरुवार सुबह भी दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मानसूनी बादल छाए हुए हैं।

इसी बीच मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों में एनसीआर में बादल छाए रहने, मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की भविष्यवाणी की है। वहीं देश के उत्तर में पहाड़ी इलाकों में भी बादल बरस रहे हैं।

गुजरात, कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में 23 व 24 जुलाई को कही कहीं भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। गुजरात में कुछ जगहों पर 23 और 24 जुलाई को बहुत ही तेज बारिश का पूर्वानुमान है। मानसून ट्रफ अब गंगानगर, हिसार, दिल्ली, लखनऊ, वाराणसी, हजारीबाग, बांकुरा, कोलकाता से होते हुए पूर्व दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है।

भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि छत्तीसगढ़, विदर्भ, मध्य प्रदेश में अगले 5 दिनों तक अच्छी बारिश की संभावना है। ओडिशा, बिहार, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 21 जुलाई और झारखंड में 23 जुलाई को भारी बारिश के आसार हैं। ओडिशा में 22 से 24 जुलाई तक बहुत तेज बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग ने राजस्थान के कई जिलों में गुरुवार को भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए एक येलो अलर्ट जारी किया है।