देशभर में बढ़ते तापमान के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जारी की एडवाइजरी,गर्मी से जुड़ी बीमारियों पर योजना को लेकर…

heatwave

देशभर में लगातार बढ़ रहे तापमान के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को गर्मी से निपटने के दिशानिर्देश जारी किए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से गर्मी से संबंधित बीमारियों पर ‘नेशनल एक्शन प्लान’ बनाने का आग्रह किया है.

वहीं, गर्मी के दौरान होने वाली बिमारियों से निपटने के लिए मंत्रालय ने स्वास्थ्य केंद्रों में जरूरी दवाओं की उपलब्धता और पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने शनिवार को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर गर्मी संबंधी बीमारियों पर ‘नेशनल एक्शन प्लान’ बनाने का आग्रह किया गया है.

पत्र में उन्होंने अनुरोध किया है कि हीटवेव के मामलों के प्रभावी प्रबंधन को लेकर सभी जिलों को दिशा-निर्देश जारी दिए जाएं. वहीं, पत्र में इस बात का जिक्र किया गया है कि 1 मार्च से सभी राज्यों और जिलों में एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (आईडीएसपी) के तहत गर्मी से संबंधित बीमारियों की दैनिक निगरानी की जा रही है.

Image

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के पत्र के अनुसार, आईडीएसपी की इस दैनिक निगरानी रिपोर्ट को एनसीडीसी के साथ शेयर करने के निर्देश दिए गए हैं. फिलहाल भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) और एनसीडीसी द्वारा राज्यों के साथ शेयर किए जा रहे डेली हीट अलर्ट बताते हैं कि अगले 3-4 दिनों के लिए हीटवेव का पूर्वानुमान बता रहे हैं. जिसे जिला और स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर तुरंत प्रसारित किया जा सकता है.

Image

इसके अलावा पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने इस बात का भी जिक्र किया है कि राज्यों के स्वास्थ्य विभाग को चिकित्सा अधिकारियों, स्वास्थ्य कर्मचारियों और जमीनी स्तर के कार्यकर्ताओं को गर्मी को लेकर संवेदनशील होना होगा और अपनी क्षमता निर्माण के प्रयास जारी रखने होंगे.

उनका कहना है कि गर्मी के दौरान होने वाली बीमारियों से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग को गर्मी की बीमारी, इसकी शीघ्र पहचान और प्रबंधन पर अपनी तैयारी तेज करनी होगी.