दुनिया की सबसे उम्रदराज टेस्ट क्रिकेटर इलीन ऐश का 110 साल की उम्र में निधन

दुनिया की सबसे उम्रदराज टेस्ट क्रिकेटर इलीन ऐश का 110 साल की उम्र में निधन हो गया। इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने शनिवार को यह जानकारी दी। ऐश ने द्वितीय विश्व युद्ध से पहले और बाद में इंग्लैंड के लिये सात टेस्ट मैच खेले थे।

 

उन्होंने 23 के औसत से 10 विकेट चटकाये थे। ऐश ने 1937 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पदार्पण किया था और निधन के समय वह दुनिया की सबसे उम्रदराज टेस्ट क्रिकेटर थीं। वह 1949 में एशेज दौरे पर आस्ट्रेलिया गयी टीम का हिस्सा थीं। इसके अलावा उन्होंने घरेलू क्रिकेट में ‘सिविल सर्विस वुमैन’, ‘मिडिलसेक्स वुमैन’ और ‘साउथ वुमैन’ का प्रतिनिधित्व किया था।

 

ईसीबी ने एक बयान में कहा, ‘‘इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड इलीन ऐश के 110 साल की उम्र में निधन से काफी दुखी है।’’ लंदन में जन्मीं खिलाड़ी ने 2017 महिला विश्व कप फाइनल से पहले घंटी भी बजायी थी जिसमें इंग्लैंड की टीम ने रोमांचक मुकाबले में भारत को हराया था।

अपने क्रिकेट करियर के अलावा ऐश ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान गुप्त खुफिया सेवा ‘एमआई6’ के लिये भी काम किया था। इंग्लैंड की पूर्व क्रिकेटर क्लेयर कोनोर ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया जो ईसीबी की महिला क्रिकेट की प्रबंध निदेशक और मेरिलबोन क्रिकेट क्लब की अध्यक्ष भी हैं।