दिल्ली-UP समेत उत्तर भारत पर शीतलहर का कहर, कई राज्यों में होगी बारिश

दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड का सितम जारी है। शुक्रवार को मौसम विभाग ने कहा कि आज उत्तर भारत के कई राज्यों में मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। दरअसल मौसम विभाग ने कहा कि आज यानी 22 जनवरी से पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और राजस्थान में बारिश, ओले और भयंकर ठंड पड़ने जा रही है।

ठंड का आलम ये है कि पिछले एक हफ्ते से दिल्लीवाले लगातार ठिठुर रहे हैं। वहीं यूपी में भी ठंड और कोहरे ने कोहराम मचा रखा है, तो बिहार वाले शीतलहर से कांप रहे हैं। राजस्थान में भी ठंड भयंकर पड़ रही है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को मध्य प्रदेश के 19 जिलों में गरज के साथ बिजली गिरने, ओला गिरने और बारिश होने के पूर्वानुमान के बीच ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है।

कश्मीर घाटी के अधिकतर हिस्सों में लोगों को सर्दी से हल्की राहत मिली है और केवल गुलमर्ग और पहलगाम पर्यटन स्थलों पर न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया है। वहीं, मौसम वैज्ञानिकों ने शनिवार से अगले दो दिनों तक केंद्र शासित प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में मध्यम दर्जे की बारिश या बर्फबारी होने की संभावना जताई है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

मौसम विभाग ने बताया कि सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ की वजह से शनिवार से अगले दो दिनों तक जम्मू-कश्मीर के अधिकतर हिस्सों में मध्यम दर्जे की बारिश या हिमपात हो सकता है।