दिल्ली में सर्द सुबह के साथ हवा की हालत ‘बेहद खराब’, AQI आज 346 पर

Delhi AQI

दिल्ली में बुधवार को भी दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स ‘बेहद खराब’ श्रेणी में रहा। राजधानी में आज एक्यूआई 346 दर्ज किया गया। सिस्टम ऑफ एयर क्वॉलिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) ने यह जानकारी दी है।

SAFAR के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी के कुछ क्षेत्रों, दिल्ली यूनिवर्सिटी, PUSA, लोधी रोड, मथुरा रोड, आईआईटी दिल्ली और इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (T-3) में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई।

वहीं, SAFAR ने अपने एक बयान में कहा कि आज का एक्यूआई दिखाता है कि हवा ‘बेहद खराब’ है। 16 दिसंबर के बाद से हवा की क्वालिटी सुधर सकती है और 17 तारीख से तेज हवा के कारण अहम सुधार होने की संभावना है। सिर्फ दिल्ली ही खराब हवा से बेहाल नहीं है। बल्कि एनसीआर इलाकों में भी हवा की क्वॉलिटी खराब और बेहद खराब देखी गई है।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में वायु गुणवत्ता ‘खराब’ और ‘बहुत खराब’ दोनों देखी गईं। गुरुग्राम और नोएडा में बुधवार सुबह हवा की गुणवत्ता क्रमश: 269 और 334 के एक्यूआई के साथ ‘खराब’ और ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई।

बता दें कि SAFAR के मुताबिक, जीरो से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मॉडरेट, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बेहद खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर श्रेणी में माना जाता है।