दिल्ली प्रदूषण: Air Quality में मामूली सुधार, कई इलाकों में घनी धुंध बरकरार

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में बढ़ते वायु प्रदूषण से लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो रहा है हालांकि आज दिल्ली की वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ लेकिन धुंध की परत अभी भी बरकरार है। राजधानी दिल्ली में आज एयर क्वालिटी इंडेक्स पर वायु की गुणवत्ता 400 AQI से ज्यादा नापी गई है।

शहर में शनिवार को लगातार पांचवें दिन धुंध की एक घनी हानिकारक परत छायी हुई है। चिकित्सकों ने चिंता व्यक्त की है कि वायु प्रदूषण से बच्चों और बुजुर्गों में श्वसन और आंख संबंधी दिक्कतें बढ़ रही है।

दिल्ली-एनसीआर में पारा गिरने, हवा के मंद पड़ने और पंजाब एवं हरियाणा में पराली जलाने की घटनाएं बढ़ने के कारण पिछले सप्ताह से वायु गुणवत्ता में गिरावट आनी शुरू हुई।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों से पता चलता है कि दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 27 अक्टूबर और तीन नवंबर के बीच 200 अंक से अधिक बढ़ा है जिससे शुक्रवार को यह ‘‘अति गंभीर’’ (450 से अधिक) श्रेणी में पहुंच गया।

दिल्ली दुनिया में सबसे खराब गुणवत्ता वाली राष्ट्रीय राजधानियों में शामिल रही।

‘यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो’ के ‘एनर्जी पॉलिसी इंस्टीट्यूट’ की एक रिपोर्ट में अगस्त में कहा गया कि दिल्ली में वायु प्रदूषण के कारण लोगों की उम्र करीब 12 साल तक कम हो रही है।