तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की तारीख का ऐलान, जानिए कब होगी वोटिंग…

Election Commission

चुनाव आयोग ने तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए तारीख की घोषणा कर दी है। पांच राज्यों और दिल्ली में तीन संसदीय क्षेत्रों और सात विधानसभा क्षेत्रों के लिए चुनाव आयोग 23 जून को उपचुनाव कराएगा और वोटों की गिनती 26 जून को होगी।

ये उपचुनाव पंजाब में संगरूर संसदीय क्षेत्र और उत्तर प्रदेश के रामपुर और आजमगढ़ में होंगे, जबकि विधानसभा क्षेत्र अगरतला, टाउन, बोरदीवाला, सूरमा (एससी) और त्रिपुरा के जुबराजनगर, आंध्र प्रदेश के आत्मकुर, दिल्ली के राजिंदर नगर और झारखंड के मदार में होंगे।

चुनाव आयोग के आदेश के अनुसार, चुनाव की अधिसूचना की तिथि 30 मई होगी, नामांकन की अंतिम तिथि 6 जून होगी और अगले दिन पर्चो की जांच होगी।उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 9 जून है। आदर्श आचार संहिता उस जिले (जिलों) में तत्काल प्रभाव से लागू होगी, जिसमें चुनाव वाले संसदीय/विधानसभा क्षेत्र का पूरा या कोई हिस्सा शामिल है।

वहीं, चुनाव आयोग ने यह भी कहा कि इन चुनावों के लिए 1 जनवरी, 2022 के संदर्भ में उपरोक्त विधानसभा क्षेत्रों के लिए प्रकाशित मतदाता सूची का उपयोग किया जाएगा।

चुनाव आयोग ने सभी मतदान केंद्रों पर उपचुनाव में ईवीएम और वीवीपैट का इस्तेमाल करने का फैसला किया है। पर्याप्त संख्या में ईवीएम और वीवीपैट उपलब्ध करा दिए गए हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठाए गए हैं कि इन मशीनों की मदद से मतदान सुचारू रूप से संपन्न हो।