तमिलनाडु में पीएम मोदी ने 11 नए सरकारी मेडिकल कॉलेज का किया उद्घाटन

पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तमिलनाडु में 11 नए सरकारी मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत सरकार मेडिकल क्षेत्र में कई सुधार लाई है। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि पहले की तुलना में घुटना प्रत्यारोपण और स्टेंट की लागत एक तिहाई हो गई है।

आयुष्मान भारत योजना की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि इसके तहत गरीबों के पास उच्च गुणवत्ता और सस्ती स्वास्थ्य सेवा पाने का मौका मिला है। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, ”2014 से पहले से हमारे देश में 387 मेडिकल कॉलेज थे अब यह आंकड़ा बढ़कर 596 पर पहुंच गया है जो करीब 54% का उछाल है।

साल 2014 से पहले 82,000 मेडिकल अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट सीट थीं लेकिन यह आंकड़ा बढ़कर 1.48 लाख जो करीब 80% का उछाल है” पीएम मोदी ने कहा, ”आने वाले वर्षों में मैं भारत को अच्छी और सस्ती मेडिकल केयर वाले डेस्टिनेशन के रूप में देखता हूं।

भारत में मेडिकल टूरिज्म का हब बनने के लिए जरूरी हर चीज मौजूद है। हमारे डॉक्टरों के कौशल के आधार पर यह बात मैं कह रहा हूं” जिन जिलों में नए मेडिकल कॉलेज स्थापित किए गए हैं, उनमें विरुधुनगर, नमक्कल, नीलगिरी, तिरुपुर, तिरुवल्लूर, नागपट्टिनम, डिंडीगुल, कल्लाकुरिची, अरियालुर, रामनाथपुरम और कृष्णागिरी जिले शामिल हैं।

केंद्रीय शास्त्रीय तमिल संस्थान (सीआईसीटी) का नया परिसर पूरी तरह से केंद्र सरकार द्वारा वित्तपोषित है, जिसे 24 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।