टीकाकारण अभियान को पूरा हुआ 1 साल, जानिए क्या-क्या हुआ इस दौरान और कितने लोगों को लगी वैक्सीन ?

टीकाकरण अभियान को पूरा एक साल हो गया, इस बीच देश की 92 % आबादी को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है। आईए हम आपको बताते हैं इस बीच क्या क्या घटित हुआ

वैक्सीन को लेकर लोगों में डर

विश्व के सबसे बड़े अभियान में भारत के अंदर चल रही टीकाकारण अभियान को रविवार को 1 साल पूरा हो गया है, वहीं इस दौरान कई तरह की भ्रामतियां फैलाई गई, कि वैक्सीन लगाने से “खून जम रहा है” और भी कई तरह की अफवाएं फैलाई गई। जिस पर कड़ाई से नजर रखने और लोगों को समझाने बूझाने के बाद पालना हो पाई |  

92 % लोगों को लगी पहली डोज

टीकाकारण अभियान को आज पूरा एक साल होने के बाद देश में 92 % लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है। वहीं देश की 70 % जनसंख्या को वैक्सीन की दोनो डोज लगाई जा चुकी है। साथ ही देश में कुल वैक्सीनेशन 156.02 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है।

महत्वपूर्ण है वैक्सीनेशन

देश में जहां एक और कोरोना के मामले दिन पर दिन रफ्तार पकड़ते जा रहे हैं, वहीं देश की 70 % लोगों को वैक्सीन की डोज लगना भारत के लिए एक बड़ी सफलता है, क्योंकि स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना के मामलों में ब्रेक तभी लगेगा जब लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी होगी।

नरेंद्र मोदी की फोटो पर बवाल…

जहां एक और देश में वैक्सीनेशन को एक साल हो गया और इस बीच लोगों में वैक्सीन को लेकर डर भी रहा तो देश में इस बात पर भी आपत्ति उठाई गई कि वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो क्यों है ? इसी को लेकर TMC के नेता ने विरोध जताया और इसे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन भी बताया था। इसी के साथ केरल के रहने वाले पीटर म्यालीपराम्बिल ने केरल हाईकोर्ट में PM मोदी की फोटो को लेकर याचिका दाखिल की थी। बता दें याचिका को केरल हाई कोर्ट ने ना सिर्फ खारिज किया बल्कि 1 युवक पर 1 लाख का जुर्माना भी लगाया है।

देश में बूस्टर डोज भी लगाई जा रही

देश में 10 जनवरी से बूस्टर डोज भी लगाई जा रही है। देश में हेल्थ केयर वर्कर्स और 60+ जिन्हें कोई comorbidity है, उनको वैक्सीन की तीसरी डोज भी लगाई जा रही है।

देश में कोरोना के आए 2.71 लाख नए केस

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के दो लाख 71 हजार 202 नए केस सामने आए हैं और 314 लोगों की कोरोना से मौत हो गई। वहीं,  देश में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के 7 हजार 743 मामले सामने आ चुके हैं।