टीकाकरण के पहले दिन देश में 40 लाख से अधिक किशोरों ने ली कोविड वैक्सीन की पहली खुराक

देश में सोमवार को 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के लिए शुरू किए गए टीकाकरण अभियान के पहले दिन 40 लाख से अधिक किशोरों ने कोविड वैक्सीन की पहली खुराक ली। कई लाभार्थियों और उनके माता-पिता ने कहा कि महामारी के मामलों में वृद्धि की पृष्ठभूमि वे इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।

आकर्षक ‘सेल्फी पॉइंट’ स्थापित करने से लेकर कल्पनाशील पोस्टर और रंगीन गुब्बारे लगाने तक, नामित टीकाकरण केंद्र, ज्यादातर स्कूल और शैक्षणिक संस्थान, युवाओं के स्वागत के लिए तैयार किए गए थे। कोविन पोर्टल के अनुसार, रात 8 बजे तक 40,02,782 किशोरों का टीकाकरण किया गया।

वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट किया, सुप्रभात युवा भारत! टीकाकरण अभियान के पहले दिन रात 8 बजे तक 15 से 18 के बीच 40 लाख से अधिक लोगों ने कोविड-19 वैक्सीन की अपनी पहली खुराक प्राप्त की। इससे भारत के टीकाकरण की टोपी में एक और पंख लग गया है।

बता दें कि सोमवार की रात साढ़े आठ बजे तक के आंकड़ों के अनुसार, 15 से 18 वर्ष की आयु के 51 लाख से अधिक लाभार्थियों ने अब तक कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कराया है। इस आयु वर्ग में अनुमानित 7.4 करोड़ बच्चे हैं।

वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 27 दिसंबर को जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, इस आयु वर्ग के लिए टीके का विकल्प केवल कोवैक्सीन होगा।