टिम साउथी बने न्यूजीलैंड के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर, सर रिचर्ड हैडली मेडल से किया गया सम्मानित

तेज गेंदबाज टिम साउथी न्यूजीलैंड के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुने गए। टिम साउथी को गुरुवार को सर रिचर्ड हैडली मेडल से नवाजा गया जो एक कैलेंडर ईयर में शानदार प्रदर्शन करने के लिए न्यूजीलैंड के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर को दिया जाता है। तीन दिवसीय पुरस्कार समारोह के अंतिम दिन साउथी के अलावा पेन किनसेला को बर्ट सुटक्लिफ पदक दिया गया जबकि डेवोन कॉनवे को साल का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर चुना गया।

साल की सर्वश्रेष्ठ घरेलू महिला क्रिकेटर का पुरस्कार नेंसी पटेल को मिला जबकि सर्वश्रेष्ठ घरेलू पुरुष क्रिकेटर पुरस्कार संयुक्त रूप से टॉम ब्रूस और रॉबी ओडोनेल को दिया गया। मौजूदा इंडियन प्रीमियर लीग-15 में कोलकाता नाइट राइडर्स का प्रतिनिधित्व कर रहे 33 साल के साउथी को 2021 में स्वदेश और विदेश दोनों जगह टेस्ट और सीमित ओवरों के प्रारूप में शानदार प्रदर्शन के लिए साल का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया।

साउथी ने पिछले साल 23.88 के औसत से 36 टेस्ट विकेट चटकाए। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन लार्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ 43 रन देकर छह विकेट चटकाना रहा। उन्होंने भारत के खिलाफ साउथम्पटन में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में टीम की खिताबी जीत के दौरान भी पांच विकेट हासिल किए। साउथी के नाम 338 टेस्ट विकेट दर्ज हैं जो देश के सबसे सफल टेस्ट गेंदबाज हैडली से 93 विकेट कम हैं।

साउथी ने मुंबई से ‘डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.स्टफ.को.एनजेड’ से कहा, ‘‘इतना प्रतिष्ठित पुरस्कार हासिल करना बड़े सम्मान की बात है। सराहना मिलना अच्छा है लेकिन मुझे लगता है कि यह दर्शाता है कि हमने कैसे एक समूह के रूप में काम किया है और लंबे समय तक क्रिकेट खेला है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस चरण के दौरान टीम का हिस्सा होना शानदार है। साथ ही अपने देश के लिए मैच जीत पाना काफी विशेष है।’’