जी 7 शिखर सम्मेलन में हो सकती है मोदी और बाइडेन की मुलाकात

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इटली में जी7 शिखर सम्मेलन से इतर मिलने की संभावना है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने बुधवार को यहां यह जानकारी दी।

अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए एयर फोर्स वन के विमान में इटली प्रस्थान के दौरान सुलिवन ने संवाददाताओं से कहा, ”उन्हें (बाइडन को) उम्मीद है कि प्रधानमंत्री मोदी वहां आएंगे। भारत ने फिलहाल औपचारिक रूप से उनकी (मोदी) उपस्थिति की पुष्टि नहीं की है लेकिन हमें उम्मीद है कि दोनों नेता एक-दूसरे से मिल सकते हैं। मुलाकात कैसी होगी फिलहाल इसकी जानकारी नहीं है क्योंकि कार्यक्रम बेहद व्यस्त है।”

भारत के विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने नयी दिल्ली में संवाददाताओं को बताया कि मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर बृहस्पतिवार को इटली के लिए रवाना होंगे। इटली ने 14 जून को होने वाले 50वें जी7 शिखर सम्मेलन के लिए भारत को ‘आउटरीच कंट्री’ के तौर पर आमंत्रित किया है।

उन्होंने कहा, हालांकि द्विपक्षीय या फिर अन्य नेताओं के साथ प्रधानमंत्री की बैठकों के विवरण पर अभी कार्य किया जा रहा है। सुलिवन ने एयर फोर्स वन में सवार संवाददाताओं से कहा कि बाइडेन ने मोदी से फोन पर बात की थी और चुनाव परिणाम व तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने पर उन्हें बधाई दी थी।