जानें कौन है नवाब मलिक ? जिन्हें ED ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया है…

मंत्री नवाब मलिक को मनी लॉन्ड्रिंग और अंडरवर्ल्ड कनेक्शन मामले में सुबह सात बजे ईडी की टीम ने नवाब मलिक के घर पर छापेमारी की। इसके बाद पूछताछ के लिए टीम उन्हें अपने साथ ले आई। वहीं अब ईडी ने नवाब मलिक को गिरफ्तार कर लिया है।  

अंडरवर्ल्ड कनेकस्न और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने बुधवार को बड़ी कार्रवाई की है। करीब छह घंटे तक चली पूछताछ के बाद प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने एनसीपी नेता व महाराष्ट्र सरकार में मंत्री नवाब मलिक को गिरफ्तार कर लिया है। ईडी ने सुबह सात बजे उनके घर पर छापा मारा था। करीब एक घंटे बाद ईडी उन्हें अपने साथ ले गई थी। इसके बाद से नवाब मलिक ईडी दफ्तर में ही मौजूद थे। 

कौन है नवाब मलिक

महाराष्ट्र में पांच बार के विधायक नवाब मलिक ने अपना सियासी सफर समाजवादी पार्टी के साथ शुरू किया। उन्होंने दो बार सपा के टिकट पर चुनाव लड़ जीत हासिल की। उन्होंने 1996 और 1999 में महाराष्ट्र के नेहरू नगर सीट पर सपा के टिकट पर चुनाव लड़ा और जीत दर्ज कराई। इसके बाद 2004 में उन्होंने सपा का साथ छोड़ शरद पवार की एनसीपी में एंट्री ले ली और फिर एनसीपी के टिकट पर चुनाव लड़कर नेहरू नगर सीट पर अपनी जीत दर्ज कराई। 2009 में विधानसभा में परिसीमन के बाद उन्होंने अणुशक्ति नगर सीट पर चुनाव लड़ा और लगातार चौथी बार विधायक बने। हालांकि, 2014 के चुनाव में मलिक को हार का सामना करना पड़ा। 2019 विधानसभा चुनाव में मलिक ने फिर से चुनाव लड़ा और पांचवीं बार विधायक बने। महाराष्ट्र में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की गठबंधन वाली सरकार में नवाब मलिक मंत्री बनाए गए।