जम्मू-कश्मीर को आतंकवाद और भ्रष्टाचार से मुक्त कराना हमारा लक्ष्य है : उपराज्यपाल मनोज सिन्हा

manoj sinha

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि उनका प्रशासन इस केंद्र शासित प्रदेश को आतंकवाद और भ्रष्टाचार से मुक्त करना चाहता है।

उपराज्यपाल ने उधमपुर के सहायक प्रशिक्षण केंद्र में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के 636 नवनियुक्त जवानों के पासिंग आउट परेड को संबोधित करते हुए रविवार को सुरक्षाबलों की भूरि-भूरि प्रशंसा की।

उन्होंने घुसपैठ की कोशिशों को नाकाम करने और मादक पदार्थो तथा हथियारों की तस्करी रोकने जैसी विभिन्न चुनौतियों का बहादुरी से सामना करने में सुरक्षा बलों की भूमिका की सराहना की।

मनोज सिन्हा ने कहा, “हमने सभी चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना किया है और हमारा सुरक्षा बल सतर्क है। सुरक्षाबलों ने राष्ट्र विरोधी ताकतों के मंसूबों को विफल करके एक नए जम्मू-कश्मीर के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।”

उन्होंने कहा, “दशकों पुराने आतंकी इकोसिस्टम को जड़ से खत्म करने की जरूरत है। जम्मू-कश्मीर को भ्रष्टाचार और भय मुक्त एक विकसित समाज बनाने के लिए भ्रष्टाचार और आतंकवाद के वित्तपोषण पर करारा प्रहार करने का हमारा प्रयास जारी रहेगा। यही हमारा लक्ष्य है।”

बीएसफ के जवानों को संबोधित करते हुए उपराज्यपाल ने कहा, “मादक पदार्थो की लत एक बड़ी चुनौती है, क्योंकि पाकिस्तान एक साजिश के तहत यहां ड्रग्स की तस्करी करता है। आपको ड्रग्स की तस्करी को रोकने में एक बड़ी भूमिका निभानी होगी।”

उन्होंने कहा, “आप पूरी तरह से सक्षम और तैयार हैं। देश देख रहा है कि बीएसएफ पूरे समर्पण और प्रतिबद्धता के साथ पहाड़ी क्षेत्रों, मैदानों, रेगिस्तानों और घने जंगलों में अपने कर्तव्यों का पालन कर रहा है। आप बड़ी बहादुरी से क्षेत्रीय अखंडता और राष्ट्र की संप्रभुता के लिए हर खतरे का सामना कर रहे हैं।”

मनोज सिन्हा ने आगे कहा कि अगर कोई हमारी परीक्षा लेना चाहता है तो हम मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार हैं।