चुनाव आयोग ने कहा- UP में सभी दलों ने समय पर की चुनाव की मांग, बुजुर्गों-दिव्यांगों को मिलेगी घर से मतदान करने की सुविधा

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस की और कहा कि राज्य में अब तक मतदाताओं की कुल संख्या 15 करोड़ से अधिक है। वहीं अंतिम प्रकाशन के बाद मतदाता के वास्तविक आंकड़े आएंगे। अंतिम प्रकाशन के बाद भी अगर किसी का नाम ना आए तो वो क्लेम कर सकते हैं।

चुनाव आयुक्त सुशील चंद्र ने कहा कि SSR 2022 के अनुसार अबतक 52.8 लाख नए मतदाताों को सम्मिलित किया गया है। इसमें 23.92 लाख पुरूष और 28.86 लाख महिला मतदाता हैं।

सुशील चंद्रा ने कहा कि हमने राजनीतिक पार्टियों के साथ बैठक की थी। राजनीतिक दलों की मांग है कि समय पर चुनाव कराया जाए। रैलियों में नफरती भाषण व रैलियों में हो रही भीड़ पर भी कुछ दलों ने चिंता जताई है।पोलिंग बूथ पर पर्याप्त संख्या में महिला बूथकर्मी की भी मांग की गई है।

इसी के साथ सुशील चंद्रा ने  कहा कि 80 वर्ष से अधिक आयु वाले मतदाता, कोरोना संक्रमित मतदाता और दिव्यांग मतदाताओं को घर पर ही वोट डालने की सुविधा प्रदान की जाएगी। 2017 के मतदान का प्रतिशत 61% था, जो लोकसभा चुनाव के समय में घटकर 59% हो गया था। वोटिंग % घटना चिंता का विषय है।

वहीं सुशील चंद्रा ने कहा कि कोरोना को ध्यान में रखते हुए मतदान का समय सुबह 8-5 बजे तक था उसे बढ़ाकर 8-6 बजे तक किया जाएगा