चंडीगढ़ में आया ओमिक्रॉन वेरिएंट का पहला केस, इटली से लौटा 20 साल का युवक मिला पॉजिटिव

चंडीगढ़ में कोरोना ओमिक्रॉन वैरिएंट की एंट्री हो गई है। इटली से आया 20 साल का युवक ओमिक्रॉन पॉजिटिव मिला है। युवक को फाइजर वैक्सीन की दोनों डोज लगी हुई हैं। युवक 22 नवंबर को इटली से चंडीगढ़ आया था और एक दिसंबर को वह कोरोना पॉजिटिव आया था। उसके सैंपल ओमिक्रॉन जांच के लिए भेजे गए थे। अब युवक का दोबारा सैंपल लिया गया है, जिसकी RT-PCR जांच करवाई जा रही है। इसकी रिपोर्ट रविवार शाम तक आने की संभावना है।

 

चंडीगढ़ सेहत विभाग के मुताबिक- युवक अपने रिश्तेदारों को मिलने के लिए चंडीगढ़ आया था। उसे होम क्वारैंटाइन किया गया था। एक दिसंबर को दोबारा टेस्ट करने पर युवक पॉजिटिव आया था। तय प्रोटोकॉल के मुताबिक, युवक को इंस्टीट्यूशनल क्वारैंटाइन कर दिया गया है। इस बीच कोविड के ओमिक्रॉन वैरिएंट का पता करने के लिए उसके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग जांच के लिए दिल्ली भेजे गए थे।

 

सेहत विभाग के मुताबिक- युवक के 7 हाई रिस्क कॉन्टैक्ट मिले हैं, जिनकी RT-PCR जांच की गई। फिलहाल, वह सभी निगेटिव आए हैं। उनके रविवार को फिर टेस्ट किए गए हैं। युवक में कोविड के कोई लक्षण नहीं थे। उसने इटली में ही फाइजर वैक्सीन की दोनों डोज ली थी। पिछले 11 दिनों से उसे अलग आइसोलेशन में रखा गया था।

 

सेहत विभाग के मुताबिक- दिल्ली की जीनोम सीक्वेंसिंग जांच के रिजल्ट शनिवार को मिले थे, जिसमें ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि हुई। अब उसकी दोबारा जांच की जा रही है। अगर वह निगेटिव आया तो 7 दिन के लिए होम क्वारैंटाइन किया जाएगा। पॉजिटिव आने पर 7 दिन के लिए इंस्टीट्यूशनल क्वारैंटाइन रहना पड़ेगा, जब तक उसकी रिपोर्ट निगेटिव नहीं आ जाती।