गुरु गोबिंद सिंह की जयंती आज, पीएम मोदी की घोषणा : गुरु गोबिंद सिंह की जयंती पर हर साल 26 दिसंबर को मनाया जाएगा वीर बाल दिवस…

pm modi
pm-modi- File Photo

सिखों के 10 वें गुरु गोबिंद सिंह जी की जयंती आज है। बता दें गुरू गोबिंद सिंह सिखों के आखिरी गुरू थे। गुरू गोबिंद सिंह जी ने खालसा पंथ की स्थापना की थी। इतना ही नहीं, उन्होंने सिखों को जीवन जीने के लिए पांच ककार केश, कड़ा, कृपाण, कच्छा, और कंघा धारण करने के उपदेश दिए थे। साथ ही गुरू जी ने अपना पूरा जीवन सिर्फ लोगों के कल्याण के लिए लगा दिया था।

श्री गुरु गोबिंद सिंह ने खालसा पंथ की स्थापना की थी। इतना ही नहीं, उन्होंने सिखों को जीवन जीने के लिए पांच ककार केश, कड़ा, कृपाण, कच्छा, और कंघा धारण करने के उपदेश दिए थे।  गुरू जी ने अपना पूरा जीवन सिर्फ लोगों के कल्याण के लिए लगा दिया था।

वहीं श्री गुरु गोबिंद सिंह जी की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व की बधाई, उनका जीवन और संदेश लाखों लोगों को शक्ति देता है। मैं इस तथ्य को हमेशा संजो कर रखूंगा कि हमारी सरकार को उनके 350वें प्रकाश उत्सव को मनाने का अवसर मिला है।

इसी के साथ पीएम मोदी ने प्रकाश पर्व के पावन अवसर पर 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रुप में मनाने की घोषणा की है। इस बात को साझा करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह साहिबजादों के साहस के लिए एक उपयुक्त श्रद्धांजलि है। और न्याय के लिए उनकी तलाश।