कौशल विकास निगम के शॉर्ट टर्म कोर्सों का लाभ उठाएं युवा : नवीन शर्मा

हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम ने मंगलवार को हमीरपुर की निकटवर्ती ग्राम पंचायत धरोग में एक जागरुकता शिविर का आयोजन किया। इसकी अध्यक्षता निगम के प्रदेश समन्वयक नवीन शर्मा ने की।
   इस अवसर पर उन्होंने बताया कि युवाओं के कौशल विकास के लिए निगम ने कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। निगम युवाओं के लिए शॉर्ट टर्म कोर्स आरंभ कर रही है। इससे उन्हें रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध होंगे। नवीन शर्मा ने बताया कि आइटीआई लंबलू और अन्य संस्थानों में नए शॉर्ट टर्म कोर्स शुरू किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आइटीआई लंबलू में प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन, फीटर और टैक्सी ड्राइवर समेत चार शार्ट टर्म कोर्स शुरू किए जा रहे हैं। इससे क्षेत्र की एक दर्जन से अधिक पंचायतों के युवाओं को घर के पास ही रोजगारपरक कोर्स करने के अवसर मिलेेंगे। प्रदेश समन्वयक ने बताया कि 18 से 45 वर्ष के 10वीं पास युवा, महिला और पुरुष निशुल्क शॉर्ट टर्म कर सकते हैं। तीन माह के शॉर्ट टर्म कोर्स के बाद प्रशिक्षणार्थियों को सर्टिफिकेट भी दिए जाएंगे। प्रशिक्षण के बाद युवाओं को रोजगार मुहैया करवाने के प्रयास किए जाएंगे। नवीन शर्मा ने कहा कि प्रशिक्षण खत्म होने के बाद प्लेसमेंट के लिए संबंधित संस्थानों को कंपनियों को आमंत्रित करना अनिवार्य किया गया है। प्रदेश समन्वयक ने युवाओं से आग्रह किया कि वे निगम की विभिन्न योजनाओं विशेषकर शॉर्ट टर्म कोर्सों का लाभ उठाएं, ताकि वे अच्छा रोजगार प्राप्त कर सकें या अपना व्यवसाय शुरू कर सकें।
  शिविर के दौरान नवीन शर्मा ने प्रदेश और केंद्र सरकार की अन्य कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी दी। इस अवसर पर निगम की जिला समन्वयक मीनाक्षी ठाकुर, अन्य अधिकारी, ग्राम पंचायत धरोग के उपप्रधान रजनीश कुमार और अन्य जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे।
-0-