केंद्र से BSF के अधिकार क्षेत्र को वापस लेने की मांग करें CM भगवंत मान : दलजीत सिंह चीमा

Daljit Singh Cheema

शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने मुख्यमंत्री भगवंत मान से कहा है कि वह केंद्र को इस बात से अवगत कराएं कि पंजाब पुलिस और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का दोहरा अधिकार क्षेत्र नशा व हथियार तस्करों के खिलाफ कार्रवाई करने के रास्ते में आड़े आ रहा है, लिहाजा बीएसएफ को दिए गए अधिकार क्षेत्र को वापस लिया जाना चाहिए।

शिअद के वरिष्ठ उपाध्यक्ष दलजीत सिंह चीमा ने कहा कि हाल में फरीदकोट जिले में असहयोग के कारण दो नशा तस्करों का फरार होना आंखे खोलने वाला है। अब यह स्पष्ट हो गया है सीमावर्ती क्षेत्रों में पुलिस के सामने दोहरा अधिकार क्षेत्र आ रहा है।

जब बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र को अंतराष्ट्रीय सीमा पर 15 किलोमीटर से बढ़ाकर 50 किलोमीटर कर दिया गया था तो इसे तकनीकी मुददा बताया था लेकिन फरीदकोट की घटना से यह स्पष्ट है कि बीएसएफ स्वतंत्र रूप से काम करना चाहती है और पंजाब पुलिस से सहयोग की दलीलों का खुले तौर पर विरोध करता है। यह संघीय ढ़ांचे का उल्लंघन है।

उन्होंने सीएम भगवंत मान से आग्रह किया कि वो तुरंत केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह से संपर्क करें और बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र के विस्तार को वापस लें। बीएसएफ पंजाब पुलिस के अधिकारियों का पूर्ण सहयोग सुनिश्चित करें। तस्करों और नार्को -आतंकवादियों को फायदा उठाने के लिए दोहरे अधिकार क्षेत्र का लाभ लेने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।