कावड़ यात्रा को लेकर गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी, सुरक्षा बढ़ाने के दिए निर्देश

सावन का पवित्र महीना शुरू होते ही देश भर मे कांवड़ यात्रा शुरू हो गई है। कावड़ यात्रा को लेकर गृह मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी कर दी है। सूत्रों के अनुसार कावड़ यात्रा में रेडिकल एलिमेंट्स(कट्टरपंथी तत्व) से खतरे का अंदेशा है, इसलिए राज्य सरकारों को सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश गृह मंत्रालय द्वारा दिये गये हैं।

इंटीलिजेंस ब्यूरो की थ्रेट रिपोर्ट के आधार पर यह एडवाइजरी जारी की गयी है।जानकारी के अनुसार गृह मंत्रालय द्वारा राज्यों सरकारों को भेजी गयी एडवाइजरी में कहा गया है कि कांवड़ यात्रा में किसी भी खतरे से निपटने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात करें। खासतौर पर उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश में कावड़ यात्रा के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम करने को निर्देश जारी किया गया है।

कावड़ यात्रा को लेकर ट्रेनों में भी सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश जारी किये गये हैं। एडवाइजरी के अनुसार कांवड़ यात्रा के दौरान किसी भी तरह के खतरे से निपटने के लिए रेलवे अलर्ट रहे।

बता दे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच श्रावण के पहले दिन गुरुवार को कावड़ यात्रा शुरू हो गई है। भगवान शिव के भक्त बड़ी संख्या में गंगा जल लेने हरिद्वार पहुंचे।
कोविड-19 महामारी के कारण दो साल के अंतराल के बाद कांवड़ यात्रा हो रही है।