कांवड़ यात्रा को लेकर दिल्ली पुलिस ने किए सुरक्षा एवं यातायात के खास इंतजाम, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और रास्तों समेत जानिए अहंम बातें

Kanwar Yatra 2022

14 जुलाई से शुरू हो रहे सावन के पावन महीने में होने वाली कांवड़ यात्रा को लेकर दिल्ली पुलिस ने विशेष इंतजाम किए हैं। पुलिस के अनुसार 14 से 26 जुलाई तक सुरक्षा एवं यातायात के लिए विशेष इंतजाम रहेगा क्योंकि 21 जुलाई के बाद कांवड़ियों की आवाजाही बढ़ने की संभावना है।

यही नहीं इस वर्ष कावंड़ यात्रियों के रजिस्ट्रेशन की पहल भी दिल्ली पुलिस द्वारा की गई है। पुलिस का कहना है कि कांवड़ यात्रा 19/20 जुलाई से सही मायनों में शुरू होगी, जब कांवड़िये जल लेकर लौटना शुरू होंगे। 26 जुलाई को यात्रा पूरी हो जाएगी।

दिल्ली की बात करें तो ईस्टर्न रेंज के तीन जिले नॉर्थ-ईस्ट, शाहदरा और ईस्ट ऐसे जिले हैं, जहां से कावंड़िये दिल्ली में प्रवेश करते हैं। यही वजह है कि इन तीनों जिलों में सबसे ज्यादा कावंड़ कैंप लगते हैं और इन तीनों जिलों की सीमा उत्तर-प्रदेश से लगती है।


वहीं, एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि तैयारियां की जा रही हैं। कुछ ऐसे खास मार्ग हैं जो कांवडियों के लिए समर्पित किये गये हैं। कांवड़ियों के लिए कुल 338 शिविर लगाये जा रहे हैं। मैं कांवड़ियों से कहना चाहता हूं कि वे उनके लिए समर्पित किये गये मार्गों से जाएं। उन्होंने कहा, “मोटरचालकों और अन्य यात्रियों को यातायात नियमों का पालन करना चाहिए तथा निर्धारित सड़क लेन में चलना चाहिए।”

इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने ट्वीट कर कहा है,”कांवड़ यात्रा को और सुरक्षित एवं आसान बनाने की दिशा में ठोस कदम उठाते हुए दिल्ली पुलिस ने पहली बार यात्री पंजीकरण प्रणाली बनायी है। यात्रियों का ब्योरा मिलने से अधिकारियों के लिए किसी जरूरत की स्थिति में त्वरित मदद प्रदान कर पाना आसान हो जाएगा। इस साल की ‘कांवड़ यात्रा’ के लिए पंजीकरण प्रक्रिया दिल्ली पुलिस द्वारा शुरू कर दी गयी है। यात्री अपने मोबाइल फोन से कांवड़ डॉट दिल्ली पुलिस डॉट गर्वन डॉट इन पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं।”

अपने ट्वीट में दिल्ली पुलिस ने श्रद्धालुओं के लिए ‘सुखद एवं सुरक्षित यात्रा’ की कामना की। आपको बता दें कि कोविड-19 के चलते पिछले 2 साल से कांवड़ यात्रा रुकी हुई थी लेकिन इस वर्ष फिर से यात्रा शुरू हो रही है।