कांग्रेस ने पंजाब के लिए किया चुनाव समिति का गठन, नवजोत सिंह सिद्धू होंगे अध्यक्ष

कांग्रेस ने पंजाब में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के नेतृत्व में सोमवार को एक चुनाव समिति का गठन किया। सभी महत्वपूर्ण पंजाब प्रदेश चुनाव समिति के सदस्यों में मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस विधायक दल के नेता चरणजीत सिंह चन्नी, समन्वय समिति की अध्यक्ष अंबिका सोनी, चुनाव प्रचार समिति के अध्यक्ष सुनील जाखड़ और घोषणा-पत्र समिति के अध्यक्ष प्रताप सिंह बाजवा शामिल हैं।

 

कांग्रेस पार्टी की तरफ से जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया, “कांग्रेस अध्यक्ष ने पंजाब कांग्रेस की प्रदेश चुनाव समिति के गठन के प्रस्ताव को तत्काल प्रभाव से मंजूरी दे दी है, जिसके अध्यक्ष पंजाब कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू होंगे।” लोकसभा और राज्यसभा दोनों में, पंजाब के सभी सांसद और पंजाब सरकार के सभी मंत्री भी समिति के सदस्य हैं। समिति अगले साल की शुरुआत में होने वाले पंजाब विधानसभा चुनावों से पहले पार्टी के सभी चुनाव संबंधी फैसले लेगी।

 

राज्य में 23 जिले हैं, जिनमें से लुधियाना, अमृतसर, पटियाला, जालंधर और बठिंडा में एक से अधिक समितियां हैं। जनवरी 2020 में, कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी और जिला पार्टी समितियों को भंग कर दिया था। इस बीच, पार्टी ने जिला कांग्रेस कमेटियों में 28 अध्यक्ष और 54 कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किए। यह पहली बार है जब पार्टी ने जिला कांग्रेस कमेटियों में कार्यकारी अध्यक्षों के साथ एक अध्यक्ष की नियुक्ति की है।

 

 

कांग्रेस ने पिछले हफ्ते पंजाब चुनावों के लिए विभिन्न पार्टी समितियों की घोषणा की थी, जिसमें अजय माकन को उम्मीदवारों की छंटनी के लिए समिति का प्रमुख बनाया गया था और प्रदेश इकाई के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ को चुनाव प्रचार समिति के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था।