उपचुनाव : मतदान अवधि बढ़ाने की मांग को लेकर निर्वाचन आयोग ने संगरूर के जिला उपायुक्त और पंजाब के मुख्य सचिव से मांगा स्पष्टीकरण

election commission

निर्वाचन आयोग (ईसी) ने संगरूर लोकसभा क्षेत्र के उपचुनाव में मतदान का समय बढ़ाये जाने की मांग को लेकर संगरूर के जिला उपायुक्त और पंजाब के मुख्य सचिव से सफाई मांगी है।

निर्वाचन आयोग के प्रवक्ता ने बताया कि इन अधिकारियों ने बिना किसी नए तथ्य के गुरुवार को मतदान के दिन मतदान की समयावधि शाम चार बजे के बाद बढ़ाये जाने की मांग की थी।

प्रवक्ता ने कहा, “निर्वाचन आयोग ने संगरूर के उपायुक्त और राज्य के मुख्य सचिव से मतदान के दिन किसी नए तथ्य सामने आए बिना मतदान समााप्त होने की अवधि को शाम चार बजे से आगे बढ़ाने और इस तरह मतदाताओं के एक वर्ग को प्रभावित करने के संबंध में स्पष्टीकरण देने को कहा है।”

आयोग ने कहा कि वह चुनाव प्रक्रिया के दौरान अधिकारियों के ऐसे व्यवहार की निंदा करता है। पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को तीखे शब्दों में लिखे पत्र में आयोग ने उपचुनाव के दिन ऐसे कारणों से मतदान की समयसीमा बढ़ाने के लिए अनुरोध पर ‘‘नाराजगी’’ जतायी जो अधिसूचना जारी होने के समय भी ज्ञात थे।

बता दें कि पंजाब की संगरूर लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए आज मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ और लगभग 41 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। मतदान की गति सुबह से ही काफी धीमी रही और दोपहर बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भारतीय निर्वाचन आयोग से मतदान की अवधि एक घंटा बढ़ाने की अपील की।

उन्होंने ट्वीट कर कहा था कि धान का सीजन होने के कारण लोग मतदान नहीं कर पा रहे हैं और उन्हें मतदान का मौका देने के लिए समय एक घंटे बढ़ाकर छह बजे से सात बजे तक किया जाए।