अमृत महोत्सव: दास्तान-ए-रोहनात का मंचन, सीएम मनोहर लाल ने गांव रोहनात को दी ये बड़ी सौगातें

हरियाणा सरकार द्वारा मनाए जा रहे आजादी के 75वें अमृत महोत्सव कार्यक्रमों की कड़ी में चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के इंदिरा गांधी आडीटोरियम में अंग्रेजो की बर्बरता के गवाह रहे रोहनात गांव पर नाटक ”दास्तान ए रोहनात” का मंचन हुआ।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी पहुंचे। नाटक समाप्त होने के बाद सीएम ने कहा कि नाटक में कलाकारों ने उस समय में मंजर हूबहू मंच पर उतार दिया। सीएम ने नाटक के एक-एक कलाकार को इस उनकी मेहनत के लिए सराहना की।

इसके साथ ही नाटक के निर्देशक मनीष जोशी, लेखक यशराज शर्मा, गीतकार वीके बेचैन, कोरियोग्राफर राखी जोशी का सम्मान किया। सीएम ने इस दौरान ऐलान किया कि गांव रोहनात, पुट्ठी व आसपास के क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए एक रोहनात अकादमी बनाई जाएगी। जो इस गाथा को जिंदा रखेगी। इस बार पाठ्यक्रम में रोहनात गांव की कहानी को शामिल किया गया है।

इसके साथ ही अब सरकार ने फैसला लिया है कि आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में 15 अगस्त से पहले पहले हरियाणा के अन्य 21 जिलों में दास्तान ए रोहनात नाटक का मंचन किया जाएगा। यह मंचन सूचना एवं लोकसंपर्क विभाग की मदद से किया जाएगा। इसके साथ ही गांव रोहनात के बुजुर्गों व गांव के विकास के लिए एक रोहनात फ्रीडम ट्रस्ट भी बनाया है। जिसमें एक करोड़ रुपये जमा कराए जाएंगे। जिससे बुजुर्गों की मदद की जाएगी, अगर गांव में कुछ कार्य कराना है तो वह भी कराया जा सकेगा।