अब मोबाइल पर लाइव देख सकते हैं बजट 2022, संसद की कार्यवाही लाइव दिखाने के लिए ये App हुआ लॉन्च

Digital Sansad App

Budget Session : संसद की कार्यवाही को लोगों तक सुलभ तरीके से लाइव पहुंचाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसके तहत अब संसद की लाइव कार्यवाही को लोगों को दिखाने के लिए ‘डिजिटल संसद’ नाम से एक एप को लॉन्च कर दिया गया है।

इस एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर अब आप संसद की कार्यवाही को लाइव देख सकते हैं। इसके अलावा भी इस एप में कई महत्वपूर्ण फीचर मौजूद हैं, जिसका लाभ लोग उठा सकते हैं। इस बात की जानकारी लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने दीै।

इस एप के बारे में लोगों को बताते हुए लोकसभा स्पीकर ने ट्वीट किया, “गणतंत्र की 73 वर्ष की यात्रा के दौरान हमारी संसदीय व्यवस्थाएं निरंतर समृद्ध हुई हैं। हमारी संप्रभु संसद ने नागरिकों को विधायी व्यवस्था से जोड़ने के लिए अनेक पहल की हैं। टीवी पर सदन के लाइव प्रसारण से लेकर आज ‘डिजिटल संसद’ एप इसी दिशा में सशक्त कदम है।”

उन्होंने बताया कि ‘डिजिटल संसद’ एप पर संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही का सीधा प्रसारण, सदनों के प्रतिदिन के कार्यों की जानकारी, सदन पटल पर रखे जाने वाले पत्र के साथ 1947 से अब तक बजट पर हुई चर्चाएं भी उपलब्ध हैं। यह एप डाउनलोड कर लोग अपनी मोबाइल स्क्रीन पर 2022 के बजट को भी लाइव देख सकते हैं।

वहीं, ओम बिरला ने कहा कि अपने नीति निर्णयों से आमजन को अवगत करवाना जहां लोकहित को प्रतिबद्ध विधायिका का दायित्व है, वहीं सरकार के कार्यों की जानकारी रखना जिम्मेदार नागरिक की पहचान है। यह एप इस समावेशी ध्येय को पूरा करता है क्योंकि इस पर संसद के विमर्श से लेकर आगामी बजट तक सब कुछ उपलब्ध होगा। बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को सदन में बजट पेश करेंगी।