अग्निपथ योजना के खिलाफ कांग्रेस का जंतर-मंतर पर सत्याग्रह, प्रियंका गांधी समेत तमाम बड़े नेता रहे मौजूद, केंद्र से की ये मांग…

Congress-Satyagraha

कांग्रेस के नेताओं और सांसदों ने रविवार को दिल्ली के जंतर मंतर पर सत्याग्रह दिया और केंद्र सरकार की सेना में भर्ती की नई योजना ‘अग्निपथ’ को वापस लेने की मांग की।

इस सत्याग्रह में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, राम रमेश,राजीव शुैला, सचिन पायलट, सलमान खुर्शीद ,वरूण गोगोई, विवेक थाका, और हरीश रावत सहित अन्य वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं ने हिस्सा लिया।

दरअसल, देशभर में ‘अग्निपथ योजना’ के विरोध में हो रहे प्रदर्शनों और युवाओं के साथ एकजुटता दिखाने के लिए कांग्रेस ने सत्याग्रह का आयोजन किया। इस दौरान सभी नेताओं ने एक स्वर में इस योजना की निंदा की। सभी ने कहा कि इस योजना से देश के युवाओं को कोई लाभ नही होगा बल्कि उनका करियर ही दांव पर लग जायेगा। उन्होंने देश के वर्तमान हालात के लिए मोदी सरकार को जिम्मेदार ठहराया।

‘इस योजना से देश के युवाओं को नही होगा कोई लाभ’

वहीं, इस योजना को लेकर सरकार पर निशाना साधते हुए प्रियंका ने कहा कि इस योजना की बिना विचार विमर्श के घोषणा कर दी गई और उसी का नतीजा आज हमें देश की सड़कों पर देखने को मिल रहा है।

प्रियंका गांधी ने युवाओं से की हिंसा न करने की अपील

दूसरी ओर युवाओं से हिंसा न करने की अपील करते हुए प्रियंका गांधी ने कहा, “मैं सभी युवाओं से अपील करती हूं कि हिंसा का सहारा न लें क्योंकि हिंसा से समस्या का समाधान नहीं होने वाला है। मैं युवाओं काे आश्वस्त करना चाहती हूं कि कांग्रेस आपके साथ है और आपके हितों की रक्षा के लिए तब तक लड़ती रहेगी जब तक यह सरकार इस योजना को वापस नहीं ले लेती है।”

बता दें कि केंद्र सरकार ने पिछले सप्ताह अग्निपथ योजना की घोषणा की थी। इस योजना के तहत युवाओं को सेना में काम करने का मौका दिया जायेगा और वह अग्निवीर के नाम से सैन्य बलों में अपनी सेवाएं देंगे।

इस योजना के तहत साढे सत्रह साल से 23 साल तक के युवाओं को चार साल के लिए सेना के लिए काम करने का मौका दिया जाएगा और इन चार साल में उनके प्रशिक्षण का समय भी शामिल रहेगा।