रूस-यूक्रेन के बीच तनाव, Air India का बड़ा फैसला, तीन स्पेशल फ्लाइट्स भरेगी उड़ान

एयर इंडिया ने यूक्रेन के लिए फ्लाइट्स के संचालन का ऐलान किया है. यूक्रेन संकट के बीच वहां फंसे भारतीय छात्रों के लिए यह राहत भरी खबर है. एयर इंडिया ने आज शुक्रवार को कहा कि भारत-यूक्रेन के बीच तीन फ्लाइट्स का संचालन होगा.

तारीखों के बारे में एयर इंडिया ने ट्वीट कर जानकारी दी है. भारत-यूक्रेन के बीच फ्लाइट्स 22, 24 और 26 फरवरी को संचालित होंगी. इन फ्लाइट्स के लिए बुकिंग एयर इंडिया कार्यालयों, वेबसाइट, कॉल सेंटर और अधिकृत ट्रैवल एजेंटों के माध्यम से अभी से शुरू है.

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक करीब 20 हजार से अधिक भारतीय छात्र यूक्रेन में पढ़ाई कर रहे हैं. वर्तमान में रूस से जारी तनाव के चलते छात्रों को भारत वापस बुलाने के लिए सरकार व्यवस्था में जुटी हुई है.

बता दें कि इस संबंध में 17 फरवरी को एक महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए विमानों में सीटों की संख्या पर लगे प्रतिबंध को भी हटा दिया गया है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने द्विपक्षीय एयर बबल समझौते के तहत भारत और यूक्रेन के बीच संचालित होने वाली उड़ानों की संख्या पर लगा प्रतिबंध हटा दिया है, ताकि पूर्वी यूरोपीय देश में फंसे भारतीय स्वदेश लौट सकें.

मंत्रालय ने कहा था कि अभी यूक्रेन से यूक्रेनेनियन इंटरनेशनल एयरलाइन, एयर अरेबिया, फ्लाई दुबई और कतर एयरवेज की उड़ानें संचालित हो रही हैं. अतिरिक्त मांग को पूरा करने के लिए आने वाले समय में और उड़ानों का संचालन करने की योजना बनाई जा रही है.