राजा वडिंग बने पंजाब कांग्रेस के नए प्रदेश अध्यक्ष, इन नेताओं को भी मिली बड़ी जिम्मेदारी

raja brar

पंजाब विधानसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस ने पार्टी की प्रदेश इकाई में बड़ा बदलाव करते हुए अमरिंदर सिंह वडिंग उर्फ राजा वड़िंग को पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया है।

वहीं, पार्टी हाईकमान ने प्रताप सिंह बाजवा को राज्य में नेता विपक्ष (सीएलपी) बनाया गया है और भारत भूषण आशु को प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है। बता दें कि पंजाब चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद नवजोत सिंह सिद्धू ने कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया था। तब से यह पद खाली था।

कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए एक पत्र जारी किया। इसमें पंजाब अध्यक्ष व सीएलपी नेता के अलावा दो ओर नियुक्तियां की गई हैं। पंजाब कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष के पद पर भारत भूषण आशू को नियुक्त किया गया है। जबकि कांग्रेस विधायक दल के उपनेता की जिम्मेदारी डॉ. राज कुमार छब्बेवाल को दी गई है।

पत्र में उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इन पदों पर नियुक्ति के लिए इन नए पदाधिकारियों के नाम को मंजूरी दी है और उन्हें अपना कार्यभार ग्रहण कर पार्टी की मजबूती के लिए तत्काल अपना काम शुरू करने को कहा गया है।

गौरतलब है कि पंजाब समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस का प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा। इन पांच में से एक मात्र राज्य पंजाब में कांग्रेस सत्ता में थी। वहां भी पार्टी को हर का सामना करना पड़ा। राज्य में अब आम आदमी पार्टी की सरकार बन गई है और भगवंत मान पंजाबियों के गढ़ के नए मुख्यमंत्री हैं।