रणजी ट्रॉफी 2022: लीग स्टेज के शेड्यूल का ऐलान, जानिए कब से शुरू होगा टूर्नामेंट?

कोरोना वायरस की तीसरी लहर के चलते पूरी दुनिया में एक बार फिर जीवन अस्त-व्यस्त हो गया. खेल जगत पर भी इस वायरस का असर देखने को मिल सकता है। लेकिन धीरे-धीरे एक बार फिर सभी चीजें ट्रेक पर वापस आ रही है।

बता दें कि कोरोना के चलते रणजी ट्रॉफी को भी स्थगित किया गया था। लेकिन अब बीसीसीआई ने इस टूर्नामेंट के शेड्यूल का ऐलान कर दिया है।

रणजी ट्रॉफी की तारीखों का ऐलान  

रणजी ट्रॉफी का लीग चरण 16 फरवरी से 5 मार्च तक बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) द्वारा तैयार संशोधित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित किया जाएगा। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण बीसीसीआई को इस शीर्ष घरेलू प्रतियोगिता को स्थगित करने के लिए मजबूर होना पड़ा। पहले के कार्यक्रम के मुताबिक इसे 13 जनवरी से खेला जाना था।

8 शहरों में होगा टूर्नामेंट

टूर्नामेंट में 38 टीम भाग लेंगी और इसके मैच संभवत: अहमदाबाद, कोलकाता, त्रिवेंद्रम, कटक, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद और राजकोट में खेले जाएंगे। इसके फॉर्मेट में हालांकि बदलाव किया गया है और इसमें चार टीम के आठ ग्रुप होंगे, जिसमें प्लेट समूह में 6 टीम होंगी। मार्च 2020 में रणजी ट्रॉफी फाइनल के बाद से भारत में लाल गेंद फॉर्मेट से राष्ट्रीय स्तर का कोई भी घरेलू मुकाबला नहीं खेला गया है।

दो चरणों में होगा आयोजन

पिछले सत्र में रणजी ट्रॉफी रद्द होने के कारण मुआवजा पाने वाले घरेलू क्रिकेटरों ने उस समय प्रसन्नता व्यक्त की थी जब बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बीते दिनों घोषणा की थी कि इस टूर्नामेंट का आयोजन दो चरणों में होगा। इसके नॉकआउट चरण के मैच जून में खेले जाएंगे।