भारत ने एक बार फिर शुरु की अंतरराष्ट्रीय उड़ाने, 2 साल तक कोरोना के चलते उड़ानों पर रोक लगी थी…

आज से 6 भारतीय और 40 देशों की 60 विदेशी एयरलाइंस की (लेकिन अब तक चीन से कोई भी नहीं) ग्रीष्मकालीन कार्यक्रम के तहत भारत से और भारत के लिए 3249 साप्ताहिक उड़ानें संचालित होंगी। कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए लगी पाबंदियों की वजह से दो साल तक बंद रहने के बाद भारत से नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन आज दोबारा शुरू हो रहा है।

मॉरीशस, मलेशिया, थाईलैंड, तुर्की, संयुक्त राज्य अमेरिका, इराक और अन्य सहित 40 देशों की कुल 60 विदेशी एयरलाइनों को समर शेड्यूल 2022 के दौरान भारत से/के लिए 1783 फ्रीक्वेंसी संचालित करने की मंजूरी दी गई है। हालांकि, भारत के साथ एयरलाइन संचालन शुरू करने के लिए कुछ नई एयरलाइंस हैं जिनमें इंडिया सलाम एयर, एयर अरबिया अबू धाबी, क्वांटास और अमेरिकी एयरलाइन

135 नई उड़ानों का उद्घाटन किया गया: सिंधिया

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने कहा कि सरकार ने अंतरराष्ट्रीय सेवाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति दी है। ग्रीष्म अनुसूची 2022 के दौरान 40 देशों की कुल 60 विदेशी एयरलाइनों को भारत से/के लिए 1783 फ्रीक्वेंसी संचालित करने की मंजूरी दी गई है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवाएं आज फिर से शुरू हो गई हैं। इससे भारत को दुनिया से जुड़ने में मदद मिलेगी। समर शेड्यूल 2022 के तहत 135 नई उड़ानों का उद्घाटन किया गया है। गोरखपुर-वाराणसी उड़ान का भी आज उद्घाटन किया गया है।