पाकिस्तान में 30 रुपये महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, शहबाज शरीफ सरकार पर बरसे इमरान खान , भारत की जमकर तारीफ की

imran khan

आर्थिक तंगी से परेशान पाकिस्तान सरकार ने गुरुवार को सभी पेट्रोलियम उत्पादों के मूल्य में 30 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की घोषणा की। इस फैसले के बाद पड़ोसी मुल्क में पेट्रोल 179.85 रुपये प्रति लीटर, डीजल 174.15 रुपये प्रति लीटर और केरोसिन 155.95 रुपये प्रति लीटर मिलेगा।

वहीं, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी के बाद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने शहबाज शरीफ सरकार को असंवेदनशील बताया है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 30 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी के बाद उन्होंने तीखा प्रहार किया है।

सरकार की आलोचना करते हुए इमरान ने कहा कि इस “असंवेदनशील सरकार” ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी द्वारा रूस के साथ 30 फीसदी सस्ते तेल के लिए किए गए सौदे को आगे नहीं बढ़ाया। इसके साथ ही इमरान खान ने भारत की प्रशंसा करते हुए कहा कि अमेरिका के रणनीतिक सहयोगी रूस से सस्ता तेल खरीदकर ईंधन की कीमतों में 25 रुपये प्रति लीटर की कमी करने में कामयाब रहे हैं।

इमरान खान ने एक ट्वीट में कहा, “देश पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 20% यानी 30 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी के साथ विदेशी आकाओं के सामने आयातित सरकार की अधीनता के लिए कीमत चुकाना शुरू कर रहा है। हमारे इतिहास में सबसे ज्यादा एकल मूल्य वृद्धि है। अक्षम और असंवेदनशील सरकार ने रूस के साथ हमारे सौदे को आगे नहीं बढ़ाया है जो कि 30% सस्ता तेल खरीदने का था।”

उन्होंने आगे कहा, “इसके विपरीत भारत जो कि अमेरिका का रणनीतिक सहयोगी है, ने रूस से सस्ता तेल खरीदकर ईंधन की कीमतों में 25 रुपये (पाकिस्तानी रुपये) प्रति लीटर की कमी करने में कामयाब रहा है। अब हमारे देश को इस बदमाशों के हाथों मुद्रास्फीति की एक और भारी खुराक भुगतनी पड़ेगी।”