डीएमआरसी के नए एमडी विकास कुमार , उप राज्यपाल ने दी मंजूरी

दिल्ली मेट्रो के प्रबंध निदेशक (एमडी) की नियुक्ति के लिए विकास कुमार के नाम पर उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। अब डीएमआरसी के नए एमडी विकास कुमार होंगे।

सूत्रों के मुताबिक, 11 साल बाद नए एमडी ई श्रीधरन के बाद डीएमआरसी के तीसरे प्रबंध निदेशक होंगे। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने साक्षात्कार के बाद इस पद पर नियुक्ति के लिए विकास कुमार का नाम प्रस्तावित किया है।

दिल्ली मेट्रो के मौजूदा प्रबंध निदेशक डॉ. मंगू सिंह का कार्यकाल 31 मार्च को समाप्त होगा। इससे पहले कई बार उनकी सेवाओं का विस्तार किया गया। कुछ दिनों पहले दिल्ली सरकार ने डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक पद के लिए आवेदन मांगा था। इस पद की योग्यता और अनुभवों के आधार पर निदेशक विकास कुमार का नाम चयन समिति ने तय किया है।

सूत्रों के मुताबिक इस पद के लिए आवेदन करने वालों की योग्यता, अनुभव सहित सभी पहलुओं पर गौर करने के बाद नाम का चयन किया गया है। दो दिनों तक साक्षात्कार के बाद नाम तय कर इसे आगे भेजा गया है। चयन समिति में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया,  परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत, अतिरिक्त मुख्य सचिव सहित एक और सदस्य हैं। 

1988 बैच के आरआरएस अधिकारी हैं विकास कुमार

विकास कुमार भारतीय रेल सेवा के 1988-बैच के अधिकारी हैं। पहले से ही वह डीएमआरसी में संचालन के कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्यरत हैं। दिसंबर 2021 में उन्हें निदेशक (संचालन) नियुक्त किया गया था। माना जा रहा है कि नए एमडी के संचालन से जुड़े रहने की वजह से मेट्रो फेज-4 के निर्माण को नई रफ्तार मिलेगी। सूत्रों के मुताबिक 20-25 उम्मीदवारों ने इसके लिए आवेदन किया था। इसमें सात से आठ आवेदक दिल्ली मेट्रो के थे। प्रबंध निदेशक की सेवानिवृत्ति की उम्र 65 वर्ष है।