भारत की धरती से बोले शिंजो आबे- आतंकवाद से साथ मिलकर लड़ेंगे भारत-जापान, कई समझौतों पर हस्ताक्षर

नई दिल्ली 

दो दिवसीय भारत दौरे पर आए जापान के पीएम शिंजो आबे ने भारत को बुलेट ट्रेन की सौगात दी तो पाकिस्तान को खूब खरी खोटी सुनाई। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को मुंबई और पठानकोट में हुए आतंकी हमले के गुनाहगारों को सजा देनी चाहिए। उन्होंने आतंक की आलोचना करते हुए पूरे विश्व में शांति की कामना भी की।

जापान के पीएम शिंजो आबे और पीएम मोदी की मौजूदगी में गुरुवार को दोनों देशों के बीच कई अहम समझौते हुए। इनमें साइंस और तकनीक के क्षेत्र में इंटरनैशनल जॉइंट एक्सचेंज प्रोग्राम शुरू करने, जापान के AIST और भारत के DBT के बीच जॉइंट रिसर्च कॉन्ट्रैक्ट शुरू करने, डीबीटी और नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ अडवांस्ड साइंस ऐंड टेक्नॉलजी के बीच एमओयू, रिसर्च से संबांधित मामलों में सहयोग से जुड़े समझौतों पर हस्ताक्षर हुए।

इसके साथ ही पीएम मोदी और पीएम एबी ने उत्तरी कोरिया को परुमाणु परीक्षण और बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम की कड़ी निंदा की। तो वहीं पीएम मोदी और पीएम शिंजो एबी ने पाकिस्तान से आतंकवादी हमलों के दोषियों को सजा देने की बात कही।

दोनों देशों ने आतंकी संगठनों अलकायदा, आईएसआईएस, जैश ए मोहम्मद और लश्कर तैयबा के खिलाफ साझा सहयोग को और मजबूत बनाने पर जोर दिया है।

शिंजो एबी ने भारत के साथ दोस्ती पर जोर दिया है। उन्होंने कहा है कि ताकतवर जापान भारत के हित में है और मजबूत भारत जापान के हित में है। जापान और भारत के बीच का सहयोग केवल द्विपक्षीय नहीं रहा, यह यह विशेष सामरिक और वैश्विक साझेदारी में विकसित हुआ है। भारत और जापान स्वतंत्रता, लोकतंत्र, मानव अधिकार और कानून का नियम जैसे बुनियादी मूल्यों को साझा करते हैं।

पीएम आबे ने आतंक को लेकर पाक की भी आलोचना की है। उन्होंने साझा बयान में मुंबई और पठानकोट हमले का जिक्र करते हुए कहा कि पाक को आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए।

Share With:
Rate This Article