भारत के साथ ब्रह्मपुत्र नदी के डाटा को शेयर नहीं करेगा चीन

चीन ने मंगलवार को कहा कि वह भारत के साथ ब्रह्मपुत्र नदी के हाइड्रोलॉजिकल डाटा को साझा नहीं कर सकता। यह वह समय है जब तिब्बत में डाटा कलेक्शन स्टेशन को अपग्रेड किया जा रहा है। हालांकि चीन ने यह भी कहा कि वह सिक्किम में नाथुला पास को दोबारा से शुरू करने के लिये भारत से बातचीत जारी रखेगा।
यह बातचीत भारतीय तीर्थयात्रियों की कैलाश मानसरोवर की यात्रा को तिब्बत में जारी रखने को लेकर होगी जोकि डोकलाम गतिरोध के कारण जून में रोक दी गयी थी। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेंग शुआंग ने कहा कि हम काफी समय से भारत के साथ रिवर डाटा पर सहयोग कर रहे हैं लेकिन चीन की तरफ से इस स्टेशन को अपग्रेड और नया किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इस समय ऐसी परिस्थितियां नहीं हैं कि हम नदी का सही डाटा जमा कर सकें। जेंग ने कहा, हमें बताया गया कि चीन ब्रह्मपुत्र नदी पर डाटा उपलब्ध करवायेगा और इस पर बातचीत को डोकलाम गतिरोध की वजह से रोका गया था।

उन्होंने कहा कि हम इस समस्या पर बाद में विचार करेंगे। जब जेंग ये यह पूछा गया कि क्या भारत को जल विज्ञान संबंधी डाटा को बांटने के बारे में सूचित नहीं किया गया है, उन्होंने कहा कि उनकी जानकारी के मुताबिक भारतीय पक्ष इसके बारे में जानता है।

Share With:
Rate This Article