SLvIND: टी20 मैच में टॉस के दौरान हुई बड़ी गलती, हार कर भी टॉस जीते कोहली, देखें वीडियो…

भारत ने कोलंबो में खेले गए एकमात्र टी20 में श्रीलंका को 7 विकेट से हराकर दौरे के सभी मैचों में जीत हासिल करने का रिकॉर्ड बनाया। बारिश के कारण से शुरू हुए टी20 मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 170/7 का स्कोर बनाया था, जिसे भारत ने मैन ऑफ़ द मैच विराट कोहली के शानदार 82 रनों की बदौलत सिर्फ तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। हालांकि अब मैच के बाद टॉस को लेकर एक अहम खबर सामने आई है और पता चला है कि टॉस के दौरान मैच ऑफिसियल से बहुत बड़ी गलती हुई है।

टॉस की वीडियो फुटेज देखने के बाद पता चला है कि सही मायने में श्रीलंका के कप्तान उपुल थरंगा ने टॉस जीता था और मैच रेफरी एंडी पाईक्रॉफ्ट ने टॉस के बाद इशारा भी उन्हीं की तरफ किया था लेकिन सोनी के प्रेजेंटर मुरली कार्तिक से सुनने में गलती हुई और उन्होंने घोषणा कर दी कि टॉस विराट कोहली ने जीता है। विराट कोहली ने हेड्स बोला था और टेल्स आने के बाद ही रेफरी ने थरंगा की तरफ इशारा किया था। इसके बाद मैच रेफरी ने भी कार्तिक को नहीं रोका और कोहली ने पहले गेंदबाजी का निर्णय ले लिया और इस बड़ी गलती के कारण कहीं न कहीं मैच के परिणाम पर भी असर पड़ा है। ऐसा भी हो सकता था कि भारत को मैच में पहले बल्लेबाजी करनी पड़ती और फिर मैच में क्या होता, ये कोई नहीं बता सकता।

खैर अब तो गलती हो गई और आगे से ये ध्यान देना होगा कि समय रहते इतनी बड़ी गलतियों को सुधार लिया जाये वरना महत्वपूर्ण मैचों के परिणाम पर जबरदस्त प्रभाव पड़ सकता है। इस मामले पर आईसीसी को भी ध्यान देना चाहिए क्योंकि श्रीलंका-भारत मैच में टॉस के दौरान हुई गलती को उसी समय सही किया जा सकता था, लेकिन पता नहीं एंडी पाईक्रॉफ्ट ने क्यों नहीं कुछ बोला, जब उन्हें बोलना चाहिए था।

देखिये इस घटना की वीडियो:

 

Share With:
Rate This Article