BRICS सम्मेलन के बाद दो दिवसीय दौरे पर म्‍यांमार पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर म्यांमार पहुंच गए हैं। भारत-चीन द्विपक्षीय वार्ता के तुरंत बाद मोदी म्‍यांमार के लिए रवाना हुए थे। इस दौरान उनका ध्‍यान म्‍यांमार से मजबूत भावनात्मक संबंध बनाने पर केंद्रित रहेगा। पीएम मोदी ने म्यांमार को ‘भारत का करीबी दोस्त’ भी कहा है।

बताया जा रहा है कि पीएम मोदी म्यांमार दौरे के दौरान तीन जगहों पर जाएंगे। इस देश में रहने वाले भारतीय समुदाय के लोगों के बीच मोदी का एक कार्यक्रम भी होना है। यह कार्यक्रम यांगून के थुवाना स्टेडियम में होगा। पीएम श्वेदगॉन पगोड़ा, ऑन्ग सैंग म्यूजियम और यांगून स्थित शहीदों की समाधि पर जाएंगे। वह आनंद मंदिर भी जाएंगे, यह म्यांमार में प्रसिद्ध बौद्ध धार्मिक स्थल है।

भारत और म्यांमार आतंकवाद और अलगाववाद की समस्या से जूझ रहे हैं, इसलिए आपसी सहयोग के जरिये इनसे निजात पाना दोनों देशों की प्राथमिकता सूची में शामिल है। आतंकवाद के विरुद्ध लड़ाई में साझा प्रतिबद्धता के तहत दोनों देशों के बीच घनिष्ठ सहयोग को और भी मजबूत किया जा रहा है। भारत और म्यांमार के सुरक्षाबलों और सीमा सुरक्षा एजेंसियों के बीच बढ़ता सहयोग इसे रेखांकित भी करता है। दोनों देशों के बीच 1,600 किलोमीटर से ज्यादा लंबी सीमा है। ऐसे में बेहतर सीमा प्रबंधन के लिए दोनों देशों में सहयोग को और मजबूत करने की जरूरत है।

Share With:
Rate This Article