US जनरल ने उत्तर कोरिया को दी चेतावनी, हमारे सहयोगियों पर मिसाइल दागी तो हम हमले को तैयार

वाशिंगटन

अमेरिकी और उत्तर कोरिया के बीच तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है। नॉर्थ कोरिया द्वारा अमेरिकी द्वीप गुआम पर मिसाइल हमले की धमकी के बाद अब अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन का बयान आया है। उन्होंने कहा है कि अगर कोरिया हमारे किसी सहयोगी गुआम, जापान या दक्षिण कोरिया पर हमला करता है तो हम नॉर्थ कोरिया के खिलाफ बल प्रयोग के लिए तैयार हैं।

गौरतलब है कि यह बयान ऐसे समय में सामने आया है, जब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रमुख रणनीतिकार स्टीव बैनन ने कहा है कि उत्तर कोरिया की ओर से पेश खतरे और उसकी परमाणु संबंधी महत्वाकांक्षाओं का कोई सैन्य समाधान नहीं है। हालांकि ट्रंप ने हाल ही में कहा था कि उत्तर कोरिया की आक्रामकता का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।

अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस, जापानी विदेश मंत्री तारो कोनो और रक्षा मंत्री इत्सुनोरी ओंडेरा के साझा संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए टिलरसन ने कहा कि देश उत्तर कोरिया की ओर से पैदा की जाने वाली किसी भी आकस्मिक स्थिति के लिए तैयार है।

टिलरसन ने यह भी स्पष्ट करने की कोशिश की कि बल प्रयोग अमेरिका के लिए प्राथमिक रास्ता नहीं है। उन्होंने कहा, हम तैयार हैं। हम सैन्य रूप से तैयार हैं। जरूरत पड़ने पर हम अपने सहयोगियों के साथ मिलकर जवाबी कार्रवाई के लिए तैयार हैं। सैन्य प्रयोग हमारा प्राथमिक रास्ता नहीं है। यह भी स्पष्ट कर दिया गया है।

Share With:
Rate This Article