नॉर्थ कोरिया से जंग जीतने का सपना न देखे अमेरिका: चीन

उत्तर कोरिया मसले को लेकर चीन ने अमेरिका को कड़ी चेतावनी दी है. चीनी मीडिया ने कहा कि अमेरिका उत्तर कोरिया से जंग जीतने का सपना न देखे. उसके लिए उत्तर कोरिया से जीतना बेहद मुश्किल होगा. चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने अपने संपादकीय में लिखा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया को तबाह करने की धमकी दी, जिसके बाद उत्तर कोरिया ने भी उसके गुआन स्थित सैन्य ठिकाने पर मिसाइल दागने की डेड लाइन घोषित कर दी है.

माना जा रहा है कि उत्तर कोरिया अगस्त महीने के मध्य तक गुआन पर हमला कर देगा. दरअसल, हाल ही में कोरियाई प्रायद्वीप पर अमेरिकी बमवर्षक B-1B उड़ता हुआ दिखा था, जिसने गुआन स्थित एंडर्सन एयरफोर्स बेस से उड़ान भरी थी. ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि जब साल 2006 में उत्तर कोरिया ने पहली बार परमाणु परीक्षण किया था, तभी से अमेरिका के साथ उसकी जुबानी जंग जारी है. उत्तर कोरिया अमेरिका की हर धमकी पर पलटवार कर रहा है. इतना ही नहीं, उसने इस दौरान ने बेहतर परमाणु और मिसाइल तकनीक भी विकसित कर ली है.

चीनी अखबार ने कहा कि उत्तर कोरिया को अमेरिका हल्के में लेने की कोशिश न करे. आज वह परमाणु सक्षम राष्ट्र है. अगर युद्ध हुआ, तो अमेरिका को खामियाजा भुगतना पड़ेगा. इससे पहले अमेरिका ने उत्तर कोरिया को वैश्विक मंच पर अलग-थलग करने की भी पूरी कोशिश की. उत्तर कोरिया के नजदीक जंगी बेड़े भेजे, लेकिन इनका उस पर कोई असर नहीं पड़ा. अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र की तमाम चेतावनी को दरकिनार कर उत्तर कोरिया लगातार परमाणु और मिसाइल परीक्षण करता रहा. उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाकर अमेरिका ने बड़ी गलती की. इसने आग में घी डालने जैसा काम किया.

चीनी अखबार ने कहा कि अमेरिका को उत्तर कोरिया से किसी भी तरह के टकराव से बचना चाहिए. क्योंकि युद्ध की स्थिति में उत्तर कोरिया के साथ ही अमेरिका को भी भारी नुकसान उठाना पड़ेगा.

 

Share With:
Rate This Article