राहुल की गाड़ी पर हुए हमले पर राजनाथ सिंह का बयान, ‘राहुल ने अपने PS की बात मानी’

संसद के दोनों सदनों- लोकसभा व राज्‍यसभा में राहुल गांधी के गुजरात दौरे के दौरान हुए पथराव का मामला उठाया गया। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में मामले को उठाते हुए कहा, ‘राहुल गांधी के गुजरात के 4 अगस्त के दौरे की सूचना 1 अगस्त को भेज दी गई थी और प्रभावी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी।‘ कांग्रेस सांसदों ने राजनाथ सिंह के बयान के दौरान लोकसभा में नारेबाजी की। हंगामे के बीच सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गयी। 12 बजे दोबारा कार्यवाही शुरू होने के बाद भी सदन में हंगामे के कारण कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गयी।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में बयान देते हुए कहा, वह बार-बार गाड़ी से उतर कर लोगों से मिल रहे थे। राजनाथ सिंह ने कहा कि यह पहली बार नहीं है कि राहुल ने सुरक्षा मापदंडो को नजरअंदाज किया हो, पिछले दो साल में करीब 100 बार उन्होंने सुरक्षा मापदंडो का उल्लंघन किया है। गृहमंत्री ने राहुल गांधी पर प्रश्‍नचिन्‍ह लगाते हुए कहा, कांग्रेस उपाध्‍यक्ष विदेश यात्रा के दौरान एसपीजी क्‍यों नहीं ले जाते वे वहां क्‍या छिपाना चाहते हैं?

गृहमंत्री ने आगे कहा, अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। एक शख्‍स को हिरासत में लिया गया है। राहुल गांधी ने पुलिस अधिकारियों की बात नहीं मानी और सुरक्षा मानदंडों का उल्‍लंघन किया। पथराव वाली घटना पर बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया था, राहुल पुलिस की उपलब्ध कराई गई गाड़ी में नहीं बैठे थे। राजनाथ सिंह गुजरात सरकार जांच कर रही है, एक को गिरफ्तार किया गया है। राहुल को सुरक्षा संबंधी सुझावों का पालन करना चाहिए था। गृहमंत्री ने कहा कि पत्थर किसी पर भी चले, वो निंदनीय है। राजनाथ सिंह ने कहा कि राहुल गांधी को सुरक्षा नियमों का पालन करना चाहिए। उनके अनुसार, एसपीजी की ओर से उन्हें बुलेट प्रूफ कार दी जा रही थी, तो क्यों उन्होंने उस कार में बैठने की बजाय आम कार का इस्तेमाल किया है। हालांकि राजनाथ की सफाई का कांग्रेस पर कोई असर नहीं हुआ। इस दौरान लोकसभा में कांग्रेस सांसदों की ओर से लगातार हंगामा जारी रहा।

लोकसभा में प्रश्नकाल से पहले कांग्रेस के मल्‍लिकार्जुन खड़गे ने गुजरात में राहुल गांधी पर पथराव का मामला उठाया। खड़गे ने मुद्दे पर टिप्पणी करते हुए कहा कि सदन में भाजपा के नेता और सरकार की तरफ से बयान दिया गया था कि जम्मू कश्मीर में आतंकी पत्थरबाजी कर रहे हैं, तो गुजरात में कौन आतंकवादी आया और किसने पत्थरबाजी की, क्या जम्मू कश्मीर से आया, क्या भाजपा के कार्यकर्ता आतंकी बनकर राहुल गांधी की हत्या करना चाहते हैं। खड़गे ने आरोप लगाया कि राहुल गांधी की हत्या करने की कोशिश की गयी थी। लेकिन स्‍पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा, ‘इस मुद्दे पर कोई चर्चा नहीं होगी, सिर्फ जिक्र करने की अनुमति दी है।‘ वहीं कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा ने चंडीगढ़ की घटना को लेकर राज्यसभा में जीरो आवर नोटिस दिया।

बता दें कि गुजरात में बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करने पहुंचे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की कार पर पथराव का मुद्दा गरमा गया था। राहुल गांधी ने इसके लिए संघ-बीजेपी को जिम्मेदार बताया है। राहुल गांधी पर पथराव मामले में भाजपा नेता जयेश दर्जी को धनेरा से गिरफ्तार कर लिया गया है और तीन को हिरासत में लिया गया है।

Share With:
Rate This Article