ISIS उड़ाना चाहता था ऑस्ट्रेलिया का विमान, ऐसे हई कोशिश नाकाम

दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) की ऑस्ट्रेलियाई यात्री विमान को उड़ाने की बड़ी साजिश को पुलिस ने नाकाम कर दिया गया है. आईएस आतंकी खालिद खयात और महमूद खयात गत महीने सिडनी से रवाना होने वाले ‘एतिहाद एयरवेज’ के विमान पर देश का अब तक का सबसे बड़ा आतंकी हमला करने की साजिश रच रहे थे. ये ऑस्ट्रेलिया में आतंकवाद के आरोपों का सामना कर रहे हैं. इसके अलावा ये आतंकी रासायनिक हमले की भी फिराक में थे.

शुक्रवार को पुलिस ने बताया कि सिडनी के उपनगरों में छापे मारे गए और चार लोगों को गिरफ्तार किया गया. खालिद खयात और महमूद खयात पर आतंकवाद से संबंधित दो अपराधों के आरोप हैं. शुक्रवार को स्थानीय अदालत ने इनको जमानत देने से भी इनकार कर दिया. एक अन्य व्यक्ति को सप्ताह के मध्य में रिहा कर दिया गया, जबकि चौथा व्यक्ति अब भी हिरासत में है. इन आतंकियों की योजना 15 जुलाई को विमान में विस्फोटक यंत्र लेकर जाने की थी, लेकिन यह योजना नाकाम हो गई.

दोनों को आतंकी हमले की योजना बनाने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया. ऑस्ट्रेलिया के संघीय पुलिस उपायुक्त माइकल फेलन ने कहा कि खालिद खयात और महमूद खयात पर आतंकवाद संबंधी अपराधों के आरोप तय किए गए. ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन के मुताबिक पुलिस का आरोप है कि सीरिया में इस्लामिक स्टेट के एक आतंकी के निर्देशों पर यह आईईडी बनाया गया और इसे 15 जुलाई को सिडनी से रवाना होने वाले एतिहाद के विमान पर सवार होने वाले आरोपियों में से एक के भाई की बैठक में लगाया जाना था.

पुलिस ने बताया कि आरोपी के भाई को इस योजना का पता नहीं था. बहरहाल, हमले की कोशिश को नाकाम कर दिया गया और इसके बाद एक रासायनिक हमले की दूसरी योजना बनाई गई, लेकिन बाद में उसे भी पूरी तरह से नाकाम कर दिया गया.

Share With:
Rate This Article