रिलायंस के 4G फोन में होगा व्हाट्सऐप जैसा App !

रिलांयस इंडस्ट्रीज की 40वीं एजीएम के दौरान कंपनी ने सबसे सस्ते 4G फीचर फोन JioPhone लॉन्च किया. इसकी कीमत जीरो रुपये है, लेकिन इसके साथ 1,500 रुपये सिक्योरिटी देने होंगे. ऐलान के बाद से लोगों के मन में कुछ सवाल हैं. इनमें से यह सवाल सबसे ज्यादा है कि इसमें व्हाट्सऐप चलेगा या नहीं. क्योंकि व्हाट्सऐप यूजर्स की संख्या शहरों से कर रिमोट एरिया में भी है.

फैक्टर डेली की एक रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस दुनिया की सबसे इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप के साथ बातचीत कर रही है. फिलहाल यह शुरुआती दौर मे है. कंपनी चाहती है कि एक खास वर्जन का व्हाट्सऐप ऐप तैयार किया जाए जो जियोफोन में चलाया जा सके.

फैक्टर डेली की रिपोर्ट के मुताबिक सूत्रों ने कहा है, ‘रिलायंस जियो और व्हाट्सऐप के अधिकारियों के बीच मीटिंग्स हुई हैं जो शुरुआती हैं. रिलायंस जियो के दूसरे नजदीकी सूत्र ने कहा है, ‘बातचीत चल रही है और फेसबुक के साथ हमारे रिलेशन पहले से हैं. इसमे तकनीकी चैलेंज है. जियोफोन के लिए एक खास वर्जन की जरुरत है जो इसमें आसानी से चले’

गौरतलब है कि जियोफोन में पहले से जियो के ऐप्स होंगे जिन्हें यूज किया जा सकेगा. इनेमें जियो चैट भी होगा जो इंस्टैंट मैसेजिंग सर्विस है. हालांकि व्हाट्सऐप के बड़े यूजर बेस को देखते हुए कंपनी इसे इग्नोर नहीं कर सकती है.

फेसबुक और मैसेंजर सहित दूसरे ऐप एक ऐसा वर्जन लॉन्च करते हैं जो बजट स्मार्टफोन और कम इंटरनेट स्पीड में भी चलता है. फेसबुक लाइट और मैसेंजर लाइट इसका उदाहरण है. इसलिए मुमकिन है व्हाट्सऐप भी जियोफोन के लिए व्हाट्सऐप का खास वर्जन लॉन्च कर सकता है जो जियोफोन पर चले.

इससे फायदा न सिर्फ जियो को होगा, बल्कि व्हाट्सऐप को भी होगा. क्योंकि जियो सिम की ज्यादा बिक्री फेसबुक और व्हाट्सऐप को भी काफी फायदा हुआ है. जियो की वजह से इनके यूजर्स भी बढ़े हैं और इसे ज्यादा इस्तेमाल भी किया जा रहा है.

Share With:
Rate This Article