ट्रंप की इमिग्रेशन पॉलिसी से भारतीय प्रोफेशनल्स को होगा फायदा

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को एक इमिग्रेशन सिस्टम का ऐलान किया है जिससे भारतीय आईटी प्रोफेसनल्स को बड़ा फायदा होगा. इस एक्ट को Reforming American Immigration for Strong Employment (RAISE) एक्ट कहा जा रहा है. हालांकि इस विधेयक को अभी कांग्रेस से अनुमति मिलनी बाकी है.
अमेरिका अपने यहां दूसरे देशों से आने वालों को ग्रीन कार्ड देने के लिए अभी लॉटरी सिस्टम अपनाता है, जिसे अब खत्म कर प्वाइंट सिस्टम शुरू करने की तैयारी है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी नए इमीग्रेशन कानून का समर्थन किया है. इससे उनको अधिक फायदा होगा जिनकी इंग्लिश अच्छी होगी, पढ़ाई का स्तर अच्छा होगा.
ट्रंप ने कहा कि इस एक्ट के आने से दूसरे देशों के लोगों को अमेरिका के लिए ग्रीन कार्ड मिलना आसान होगा. उन्होंने कहा कि इस एक्ट से उन लोगों को ग्रीन कार्ड हासिल करने में आसानी होगी. साथ ही उन लोगों को प्राथमिकता मिलेगी जो अपने कौशल से अमेरिका की इकॉनोमी को बढावा दे सकते हैं.
बता दें कि ट्रंप ने सत्ता में आने के बाद H1B वीजा पर कड़ा रुख अपनाया था. जिससे प्रवासी लोगों को काफी फर्क पड़ा था. एच1बी वीजा ऐसे विदेशी पेशेवरों के लिए जारी किया जाता है जो ऐसे ‘खास’ कामों के लिए स्किल्ड होते हैं.
अमेरिका में हर साल करीब 65000 को लॉटरी सिस्टम के जरिए ऐसे वीजा जारी किए जाते हैं. आईटी कंपनियां इन प्रोफेशनल पर ज्यादा निर्भर होती है. साल 2017- 2018 के लिए एच1बी वीजा जारी करने के लिए सोमवार को बिना किसी बदलाव के लॉटरी सिस्टम शुरू हो चुका है.
Share With:
Rate This Article