ऑस्ट्रेलिया में प्लेन गिराने की आतंकी साजिश नाकाम, 4 गिरफ्तार

ऑस्ट्रेलियाई पुलिस ने एयरप्लेन गिराने की आतंकी साजिश को नाकाम कर दिया है. सिडनी के उपशहरीय इलाकों में चलाए गए धर पकड़ अभियान में चार लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने रविवार को इसकी जानकारी दी.

मैल्कम टर्नबुल ने कहा कि आतंकी साजिश की भनक लगते ही गुरुवार से ही सि़डनी एयरपोर्ट पर सुरक्षा बढ़ा दी गई. इसके चलते ऑस्ट्रेलिया के इंटरनेशनल और घरेलू एयरपोर्ट पर दिन रात कड़े सुरक्षा उपायों को लागू किया गया है.

उन्होंने कहा कि एयरप्लेन को गिराने की आतंकी साजिश को नाकाम करने के लिए पिछली रात एक बड़ा एंटी टेररिज्म ऑपरेशन चलाया गया है, जो कि अब भी जारी है.

ऑस्ट्रेलियन फेडरल पुलिस कमिश्नर एंड्रयू कॉल्विन ने कहा कि हमले की साजिश से जुड़ी जानकारियां जुटाई जा रही हैं. जैसे कि इसकी टाइमिंग और लोकेशन, हालांकि काफी कुछ जानकारी पुलिस ने इकट्ठा की है.

कॉल्विन ने कहा कि हाल के दिनों में सुरक्षा एजेंसियों को इस बात की जानकारी मिली थी सिडनी में कुछ लोग आतंकी हमले की साजिश रच रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम मामले की जांच कर रहे हैं और इस बात का इशारा मिला है कि हमले का निशाना एविएशन इंडस्ट्री थी.

 टर्नबुल ने यात्रियों से दो घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचने की अपील की है, ताकि सुरक्षा जांच में किसी तरह की कोई परेशानी न आए. साथ ही यात्रियों से बहुत ज्यादा सामान लेकर यात्रा न करने को कहा है.

जस्टिस मिनिस्टर माइकल कीनन ने कहा कि 2014 में ऑस्ट्रेलिया में आतंकी हमलों के खतरे का लेवल ऊंचा किए जाने के बाद अब तक का यह 13वां मौका जब कोई आतंकी साजिश नाकाम की गई है. दूसरी ओर आतंकियों को पांच बार अपने मंसूबों में कामयाबी मिली है.

Share With:
Rate This Article