JNU के ‘टैंक’ की मांग पर जामिया के कुलपति बोले, हमारे यहां पहले से ‘मिग’ लगा है

जेएनयू के कुलपति द्वारा छात्रों को प्रेरित करने के लिए कैंपस में सेना का एक टैंक रखने की इच्छा जताने पर उठे विवाद के बीच जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) के कुलपति प्रो. तलत अहमद ने कहा कि हमारे विश्वविद्यालय में पहले से ही लड़ाकू विमान ‘मिग’ लगा हुआ है.

यह प्रेरणा प्रदान करने के लिए ठीक है. अच्छा है, बच्चों को एक तरह से प्रेरणा मिलेगी, जिन लोगों ने देश के लिए सेवाएं दी हैं, सीमा पर बलिदान दिया है. उनके बारे में गौरव का भाव आएगा. उन्होंने कहा कि अगर वे (जेएनयू के कुलपति) चाहते हैं, अगर वहां नहीं है…तो टैंक भी चाहते हैं तो रख सकते हैं.

अहमद ने कहा कि देखिए अपने को सिर्फ देशभक्त साबित करने के लिए ऐसा करना ठीक नहीं है. हालांकि बच्चों को प्रेरित करने के लिए ऐसी पहल में कोई बुराई नहीं है. विश्वविद्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, भारतीय वायु सेना ने जामिया मिलिया इस्लामिया को साल 2010 में दो मिग विमान दिया था. ये दोनों मिग विमान जामिया के इंजीनियरिंग विभाग के सामने लगे हैं.

गौरतलब है कि जेएनयू के कुलपति एम जगदीश कुमार विश्वविद्यालय कैंपस के अंदर सेना का एक टैंक रखने की इच्छा व्यक्त की थी. दरअसल, करगिल विजय दिवस के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में कुलपति एम जगदीश कुमार ने केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान और जनरल वीके सिंह से गुजारिश की कि वे विश्वविद्यालय को सेना का एक टैंक दिलवाने में मदद करें.

Share With:
Rate This Article