39 लापता भारतीयों की तलाश जारी रखेगी केंद्र सरकार : सुषमा स्वराज

नई दिल्ली

39 लापता भारतीयों के मुद्दे पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने राज्यसभा में बयान दिया, उन्होंने  कहा कि केंद्र सरकार इराक के मोसुल शहर में लापता भारतीयों की तलाश उन सूत्रों की वजह से जारी रखेगी जो एक देश के प्रमुख और एक विदेश मंत्री हैं. साथ ही सरकार भविष्य में ठोस सबूत मिलने के बाद ही पीड़ितों के परिजनों को ताजा स्थिति की जानकारी देगी. बहरहाल उन्होंने राजनयिक गोपनीयता का हवाला देते हुए इन सूत्रों का खुलासा नहीं किया.

इस मामले को लेकर देश को गुमराह करने के विपक्ष के आरोपों को खारिज करते हुए विदेश मंत्री ने कहा-  मैंने कभी नहीं कहा कि वे जिंदा हैं और न ही मैंने कभी यह कहा कि वे मारे गए हैं . इराक के विदेश मंत्री पिछले दिनों भारत आए थे और उन्होंने यह भरोसा दिया है कि अब वह जो भी जानकारी देंगे, सबूत के साथ ही देंगे.

इराक में करीब तीन साल पहले लापता भारतीयों का मुद्दा 19 जुलाई 2017 को उच्च सदन में शून्यकाल के दौरान सांसद प्रताप सिंह बाजवा ने उठाया था.

सुषमा स्वराज ने सदन में बताया कि मोसूल के ISIS के कब्जे से मुक्त होने की सूचना मिलते ही विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह को वहां भेजा गया ताकि लापता भारतीयों के बारे में कोई जानकारी मिल सके. जिसके बाद इराक सरकार से मिली जानकारी को परिजनों के साथ साझा किया गया. उन्होंने सदन को गुमराह करने और झूठ बोलने के आरोपों को नकारते हुए कहा कि संसद में खड़े होकर झूठ बोलना अपराध है और वह यह अपराध नहीं करतीं.

Share With:
Rate This Article