देश के 14वें राष्ट्रपति बने रामनाथ कोविंद, संसद के सेंट्रल हॉल में शपथ ली.

रामनाथ कोविन्द ने भारत के 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली, चीफ जस्टिस ने रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई. संसद भवन के सेंट्रल हॉल में आयोजित इस शपथ ग्रहण समारोह में कई गणमान्य लोग मौजूद रहे. शपथ ग्रहण से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. इस दौरान उनकी पत्नी भी मौजूद थीं. नव-निर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंग के शपथ लेने के बाद उन्हें 21 तोपों की सलामी दी गई.

इस समारोह में राज्य सभा के सभापति, प्रधानमंत्री, भारत के मुख्य न्यायाधीश, लोक सभा अध्यक्ष, मंत्री परिषद के सदस्य, राज्यपालगण, मुख्यमंत्रीगण, राजनयिक मिशनों के प्रमुख, संसद सदस्यगण और भारत सरकार के प्रमुख असैनिक और सैनिक अधिकारी सेंट्रल हॉल में शामिल रहे. शपथ ग्रहण के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संबोधित करते हुए कहा कि पूरी विनम्रता के साथ पद ग्रहण कर रहा हूं, भारत के प्रत्येक नागरिक पर हमें गर्व है. रामनाथ कोविंद ने अपने संबोधन में कहा कि 21वीं सदी भारत की सदी होगी, डिजिटल राष्ट्र हमें ऊंचाई पर ले जाएगा, अकेली सरकार से राष्ट्र निर्माण नहीं हो सकता, गरीबों के लिए विकास का रास्ता खुलना चाहिए

बता दें कि 20 जुलाई को आए राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों में रामनाथ कोविंद को कुल 702044 मिले थे, जबकि मीरा कुमार को 367314 वोट मिले थे.

Share With:
Rate This Article